नितिन गडकरी ने गिनाई नौ साल की उपलब्धियां, कहा- अमेरिका के बाद सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क भारत के पास

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा पिछले नौ वर्षों में भारत का सड़क नेटवर्क 59 प्रतिशत बढ़ा। दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत।
Nitin Gadkari
Nitin Gadkari

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को ‘सरकार की 9 साल की उपलब्धियां’ विषय पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले नौ वर्षों में किए गए मोदी सरकार के विकास कार्यों के तहत भारत का सड़क नेटवर्क 59 प्रतिशत बढ़कर दुनिया में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

4 लेन एनएच में लगभग दोगुनी वृद्धि हुई

नितिन गडकरी ने कहा,2013-14 में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 91,287 किमी थी, जो 2022-23 में बढ़कर 1,45,240 किमी हो गई, जो इस अवधि के दौरान 59 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले नौ वर्षों में 4 लेन एनएच में वृद्धि लगभग दोगुनी हो गई है। 2013-14 में 4 लेन एनएच की यह लंबाई 18,371 किमी थी, जो पिछले नौ वर्षों में बढ़कर 44,654 किमी हो गई है।

टोल कलेक्शन पर बोले गडकरी

टोल कलेक्शन पर बात करते हुए नितिन गडकरी कहा कि टोल कलेक्शन के लिए फास्टैग प्रणाली का इस्तेमाल किए जाने से टोल प्लाजा पर वाहनों के इंतजार करने का समय घटकर 47 सेकंड रह गया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस समय को 30 सेकंड के भीतर लाने के लिए कुछ और कदम उठा रही है। फास्टैग की शुरुआत के साथ टोल संग्रह में महत्वपूर्ण उछाल आया है। टोल से राजस्व संग्रह 2013-14 में 4,770 करोड़ रुपये से बढ़कर 2022-23 में 41,342 करोड़ रुपये हो गया। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2030 तक टोल राजस्व को 1,30,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाना है। मंत्री ने एक शोध का हवाला देते हुए कहा कि फास्टैग से टोल प्लाजा पर इंतजार का समय घट गया है और इससे लगभग 70,000 करोड़ रुपये के ईंधन खर्च की बचत हुई है।

NHI के नाम है सात विश्व रिकॉर्ड

गडकरी ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र में सड़क राजमार्ग नेटवर्क के विस्तार पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं चल रही हैं। इसके साथ राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुखद अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से 670 सड़क किनारे सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि एनएचएआई ने तकनीकी प्रगति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद भारत को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सड़क नेटवर्क के रूप में स्थापित करने की अपनी महत्वाकांक्षा को प्रदर्शित करते हुए सात विश्व रिकॉर्ड हासिल किए।

NHI ने 3.86 करोड़ पेड़ लगाए

मंत्री ने बताया कि मंत्रालय ने दिल्ली रिंग रोड परियोजना के लिए सड़क निर्माण में 30 लाख टन कचरे का उपयोग किया है। इसके अलावा उन्होंने बांस के क्रैश बैरियर्स लगाने की शुरूआत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे। हरित पहल के मुद्दे पर गडकरी ने कहा कि एनएचएआई ने पिछले नौ वर्षों में 68,000 से अधिक पेड़ों का प्रत्यारोपण किया जबकि 3.86 करोड़ पेड़ लगाए। उन्होंने कहा कि एनएचएआई ने देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे 15,00 से अधिक अमृत सरोवर विकसित किए हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in