Russia Ukraine War: यूक्रेन के 'नमक के शहर' बखमुत पर रूस का कब्जा ! जानें क्या है पूरा सच ?

रूस- यूक्रेन युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इधर रूस के एक बयान ने आग में घी डालने का काम किया है। रूस ने कहा है कि यूक्रेन का बखमुत अब उसके कब्जे में है जिसे यूक्रेन ने सिरे से खारिज किया है।
Bakhmut
Bakhmut

 कीव, रफ्तार डेस्क। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को रूसी सेना द्वारा बखमुत के कब्जे से इनकार किया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन अब भी बखमुत के कब्जे में है। यह मॉस्को के इस दावे पर भी सवाल उठाता है कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन के एक शहर पर नियंत्रण हासिल कर लिया है।


यूक्रेन का कब्जा नहीं

जापानी हिरोशिमा में जी-7 समूह की बैठक में पहुंचे जेलेंस्की ने कहा कि आज बखमुत पर रूस का कब्जा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे जवानों के साथ क्या हो रहा है, इस बारे में मैं ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता।

बखमुत बर्बाद हो चुका है

इससे पहले ज़ेलेंस्की ने बखमुत की स्थिति के बारे में कहा कि शहर रूसी सेना से घिरा हुआ है। ज़ेलेंस्की से पूछा गया था कि क्या बखमुत अभी भी यूक्रेनी नियंत्रण में था। उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि यूक्रेन ने इस शहर को खो दिया है, लेकिन यह समझना चाहिए कि कुछ भी नहीं बचा है। उसने सब कुछ बर्बाद कर दिया।

बखमुत हमारे दिल में है

उन्होंने आगे कहा कि आज बखमुत सिर्फ हमारे दिलों में है। कुछ भी नहीं छोड़ा। हालांकि, ज़लेस्की के प्रवक्ता ने बाद में पुरानी टिप्पणियों का खंडन किया।


रूस ने किया कब्जे का दावा

रूस में सबसे खतरनाक वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने बखमुत को हराने का दावा किया। टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, प्रिगोज़िन ने दावा किया कि उसके लड़ाकों ने पूर्वी यूक्रेनी शहर बखमुत पर कब्जा कर लिया है, जो एक साल से अधिक समय में यूक्रेन के साथ सबसे खूनी युद्ध का केंद्र रहा है।


राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी बधाई

इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर समूह को बखमुत पर उनकी जीत पर बधाई दी। उन्होंने सभी रूसी सैनिकों और वैगनर समूह को बधाई दी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in