Russia-Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा- हमने पुतिन पर हमला नहीं किया

रूस- यूक्रेन के बीच युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि हम ये युद्ध जीतेंगे। ज़ेलेंस्की ने पुतिन पर हुए हमले की बात को भी सिरे से खारिज किया।
Russia-Ukraine War: यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा- हमने पुतिन पर हमला नहीं किया

द हेग, रफ्तार डेस्क। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि अगर यूक्रेन युद्ध जीतता है, तो रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अंतर्राष्ट्रीय युद्ध अपराध न्यायाधिकरण का सामना करेंगे।

ज़ेलेंस्की ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) का दौरा किया। यूक्रेन को अपने "नो पीस विदाउट जस्टिस" संबोधन में, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि पुतिन यहां अंतरराष्ट्रीय कानून की राजधानी में इन आपराधिक कृत्यों के लिए दंडित होने के हकदार हैं।

पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन की जीत के बाद हम इसे जरूर देखेंगे। हम जरूर जीतेंगे। अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय ने यूक्रेन में कथित युद्ध अपराधों के संबंध में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। ज़ेलेंस्की की यात्रा के एक दिन पहले, रूस ने यूक्रेन पर क्रेमलिन पर हमला करने का आरोप लगाया।

ज़ेलेंस्की ने हालांकि क्रेमलिन पर हमले के रूस के दावे का खंडन किया। रूस ने कहा कि उसने बुधवार सुबह क्रेमलिन पर एक यूक्रेनी ड्रोन हमले को रोक दिया।

पुतिन या रूस पर हमला नहीं किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस के दावों को खारिज करते हुए कहा कि हमने पुतिन या रूस पर हमला नहीं किया। हमने इस मामले को आईसीसी पर छोड़ दिया है। रूस ने यह भी कहा है कि राष्ट्रपति पुतिन की हत्या का यूक्रेन का असफल प्रयास आतंकवाद का एक कृत्य था।

उधर, पुतिन के प्रवक्ता ने कहा कि इस कथित हमले के पीछे अमेरिका का हाथ है। प्रेस सचिव दिमित्री पेस्कोव ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि क्रेमलिन जानता है कि इस तरह की कार्रवाइयों पर निर्णय कीव में नहीं, बल्कि वाशिंगटन में किए जाते हैं।

कीव पर तीन हवाई हमले हुए

यूक्रेनी सेना ने कहा कि तीन रूसी ड्रोन ने गुरुवार को ओडेसा शहर पर हमला किया। सेना ने यह भी कहा कि पिछले चार दिनों में कीव पर तीन हवाई हमले हुए हैं। यूक्रेनी वायु सेना ने विभिन्न क्षेत्रों में रूसी सेना द्वारा भेजे गए 24 ड्रोनों में से 18 को नष्ट कर दिया। ड्रोन हमलों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in