यूक्रेन ने अपने एथीलीटों पर रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के साथ खेलने पर लगाया प्रतिबंध

ओलंपियन कंकाल रेसर व्लादिस्लाव हेरास्केविच सहित कुछ यूक्रेनी एथलीटों ने प्रतिबंध की आलोचना करते हुए कहा कि इससे यूक्रेनी खेलों का विनाश होगा।
यूक्रेन ने अपने एथीलीटों पर रूस और बेलारूस के खिलाड़ियो के साथ खेलने पर लगाया प्रतिबंध
यूक्रेन ने अपने एथीलीटों पर रूस और बेलारूस के खिलाड़ियो के साथ खेलने पर लगाया प्रतिबंध

मॉस्को, एजेंसी। यूक्रेन के युवा एवं खेल मंत्रालय ने यूक्रेन के एथलीटों को रूसी और बेलारूसी एथलीटों के साथ प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। खेल मंत्रालय की वेबसाइट पर रातों-रात प्रकाशित हुए इस फरमान पर उप खेल मंत्री मत्वी बिदनी के हस्ताक्षर हैं।

यूक्रेन के कुछ एथलीथों ने प्रतिबंध की आलोचना की

मंत्रालय के फरमान में लिखा था,"यूक्रेन की राष्ट्रीय टीमों के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों को अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित किया जा रहा है, जिसमें रूसी संघ और बेलारूस के एथलीट भाग लेते हैं।" वहीं, ओलंपियन कंकाल रेसर व्लादिस्लाव हेरास्केविच सहित कुछ यूक्रेनी एथलीटों ने प्रतिबंध की आलोचना करते हुए कहा कि इससे यूक्रेनी खेलों का विनाश होगा।

यूक्रेनी एथलीटों को 2024 ओलंपिक में भाग लेने से किया था प्रतिबंध

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "अगर यूक्रेनी प्रतिनिधि प्रतियोगिताओं में उपस्थित नहीं होते हैं, तो हम अंतरराष्ट्रीय खेल मैदानों को पूरी तरह से खाली कर देते हैं और रूसी/बेलारूसी प्रतिनिधियों को उनके आख्यानों और प्रचार को बढ़ावा देने का अवसर देते हैं।" इससे पहले यूक्रेनी मंत्री और राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य ओलेह नेमचिनोव ने मार्च के अंत में था कहा कि यूक्रेन की सरकार ने यूक्रेनी एथलीटों को 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित करने का फैसला किया था, जिसमें रूसी एथलीट हिस्सा लेंगे।

आईओसी ने कहा यूक्रेनी एथलीटों पर प्रतिबंध से यूक्रेन के खेल को नुकसान होगा

वहीं, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा कि यूक्रेनी एथलीटों को रूसियों के साथ टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने से प्रतिबंधित करने का कीव का निर्णय केवल यूक्रेनी खेलों को नुकसान पहुंचाएगा। गौरतलब है कि आईओसी के प्रमुख थॉमस बाक ने 28 मार्च को कहा था कि आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय खेल संघों की सिफारिश की थी कि रूसी और बेलारूसी एथलीटों को तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाए, लेकिन अगर वे यूक्रेन में चल रहे सैन्य अभियान का समर्थन करते हैं तो उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं होगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in