तुर्किये में भूकंप के आठवें दिन मलबे से निकाला गया जीवित व्यक्ति, 199 घंटे के बाद देखा उजाला

दक्षिण-पूर्वी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में छह फरवरी को नौ घंटे के अंतराल पर आए 7.8 और 7.5 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या काफी हो गई है। बचाव कार्य जारी है।
earthquake
earthquake

अंताक्या, एजेंसी। तुर्किये में भूकंप आने के आठ दिन बाद मलबे से एक व्यक्ति को जीवित निकाला गया है। वहीं तुर्किये और सीरिया में पिछले सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप के बाद से बचावकर्मी लगातार लोगों को मलबे से निकालने में जुटे हुए हैं। वहीं अबतक भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 35 हजार से अधिक हो गई है।

199 घंटे बाद जिंदा निकला गया व्यक्ति

दक्षिण-पूर्वी तुर्किये और उत्तरी सीरिया में छह फरवरी को नौ घंटे के अंतराल पर आए 7.8 और 7.5 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या 35,000 से अधिक हो गई है, तथा खोजी दलों को और शव मिलने के कारण इस संख्या का बढ़ना तय है। आदियामन प्रांत में, बचावकर्मी 18 वर्षीय मोहम्मद कैफऱ सेटिन नामक व्यक्ति को इमारत के मलबे से निकाला, जिसके बाद डॉक्टरों ने उसे तरल पदार्थ दिया। चिकित्साकर्मियों ने गर्दन में ब्रेस लगाने के लिए उसे घेर लिया और उसे ऑक्सीजन मास्क के साथ स्ट्रेचर पर लिटाया गया तथा इस तरह 199वें घंटे में उसने दिन का उजाला देखा। उसके चाचा ने कहा कि हम बहुत खुश हैं।

 परिजनों के लाश का इंतजार कर रहे लोग

भूकंप से बुरी तरह प्रभावित हुए हताय में सेंगुल अबालियोग्लू ने अपनी बहन और चार भतीजों को खो दिया। उसने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मृत या जीवित है, हम सिर्फ अपनी लाश चाहते हैं ताकि कम से कम एक कब्र हो और हम उन्हें दफन कर दें। वह मलबे के पास इंतजार कर रही थी जहां उसका परिवार हो सकता था। उसने कहा कि पिछली बार उसने कल इमारत से आवाजें सुनी थीं। इसके साथ ही उसने कहा कि वे अंतरराष्ट्रीय प्रेस चाहते हैं क्योंकि उसे इस बात को लेकर चिंता है कि अगर वे चले गए तो दबाव कम हो जाएगा और खोज बंद हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को घोषणा की कि सीरिया में, राष्ट्रपति बशर असद लाखों भूकंप पीड़ितों को बेहद जरूरी सहायता और उपकरण उपलब्ध कराने के लिए देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम में तुर्किये से दो नए रास्ते खोलने पर सहमत हुए हैं।

10 प्रांतों और उत्तर पश्चिमी सीरिया में मचाई तबाही

इससे बचे लोगों को बर्बाद हुए शहरों के बीच भी मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, जहां अनेक लोग ठंड के मौसम में बाहर सोने को मजबूर हैं। क्षेत्र की अधिकांश जल प्रणाली काम नहीं कर रही है। पर्यावरण और शहरीकरण मंत्री ने कहा कि 41,500 से अधिक इमारतें नष्ट हो गईं या इतनी क्षतिग्रस्त हो गईं कि उन्हें ध्वस्त करना होगा। इन इमारतों के नीचे शव हैं और लापता लोगों की संख्या स्पष्ट नहीं है। तुर्किये में मरने वालों की संख्या सोमवार तक 31,643 थी। वहीं सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बचाव समूह व्हाइट हेल्मेट्स के अनुसार, विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में मृतक संख्या 2,166 तक पहुंच गई है, जबकि 1,414 लोग सरकारी कब्जे वाले क्षेत्रों में मारे गए हैं। सीरिया में मरने वालों की कुल संख्या 3,580 है। बचाव अभियान के दौरान मलबे से दो कुत्ते भी जीवित निकले।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in