Turkey Earthquake: भूकंप पर संवेदना की आड़ में परमाणु तकनीक चाह रहा तुर्किये

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन से मुलाकात कर भूकंप से हुए नुकसान और जान गंवाने वालों के प्रति पाकिस्तान की तरफ से संवेदनाएं व्यक्त कीं।
Turkey Earthquake: भूकंप पर संवेदना की आड़ में परमाणु तकनीक चाह रहा तुर्किये

इस्लामाबाद, एजेंसी। तुर्किये में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ गुरुवार को तुर्किये पहुंचे। एक तरफ पूरा तुर्किये इस महाआपदा से कराह रहा है। मरने वालों की संख्या 41 हजार से अधिक हो चुकी है। लाखों घर तबाह हो चुके हैं। डेढ़ करोड़ से अधिक लोग सीधे तौर प्रभावित हुए हैं। ऐसे में राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन द्वारा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के स्वागत पर सवाल उठने लगे हैं। माना जा रहा है कि इस आपदा के समय में पाकिस्तान का स्वागत परमाणु तकनीक के लालच में तुर्किये कर रहा है।

भूकंप से हुए नुकसान और जान गंवाने वालों के प्रति सवेंदना

इस बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैयप एर्दोगन से मुलाकात कर भूकंप से हुए नुकसान और जान गंवाने वालों के प्रति पाकिस्तान की तरफ से संवेदनाएं व्यक्त कीं। एक हफ्ता पहले अंकारा ने शहबाज की यात्रा रद्द कर दी थी। एर्दोगन से मिलने के बाद शहबाज शरीफ ने कहा, 'मैंने उन्हें तुर्की के लिए हमारे दृढ़ समर्थन का आश्वासन दिया है। मुझे भरोसा है कि एर्दोगन के नेतृत्व में तुर्की इस आपदा से मजबूती से बाहर आएगा।'

शहबाज दो दिवसीय यात्रा पर तुर्किये आए

पाकिस्तान और तुर्किये पुराने दोस्त हैं। अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जब-जब पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जहर उगला है, उसे तुर्किये का समर्थन मिला है। पाकिस्तान में सत्ता के शीर्ष पर चाहे इमरान हों या शहबाज, तुर्किये से उनकी 'पक्की दोस्ती' रही है लेकिन इस दोस्ती के पीछे अंकारा का एक बड़ा लालच छिपा हुआ है। साल 2021 में ही विशेषज्ञों ने चेतावनी दे दी थी कि पाकिस्तान तुर्किये को परमाणु बम और मिसाइल बनाने की तकनीक दे रहा है। पश्चिमी देशों के सैन्य गठबंधन नाटो में शामिल तुर्किये लंबे समय से पाकिस्तान के साथ मिलकर परमाणु हथियार हासिल करना चाहता है।


विकसित देशों के पास परमाणु हथियार

एर्दोगन का परमाणु हथियार पाने का सपना बहुत पुराना है। सितंबर 2019 में उन्होंने कहा था, 'दुनिया में कई देशों के पास परमाणु हथियार हैं लेकिन वे कहते हैं कि हम इसे नहीं रख सकते। मैं इसे नहीं मानता। सभी विकसित देशों के पास परमाणु हथियार हैं।' हालांकि जर्मनी और जापान जैसे विकसित देश परमाणु हथियार नहीं रखते हैं। लंबे समय से एर्दोगन अपने इस सपने को पूरा करने में लगे हैं। परमाणु हथियारों के प्रति उनके लालच ने देश को गंभीर आर्थिक संकट में डाल दिया है। हालिया भूकंप ने तुर्की में भारी तबाही मचाई है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in