Russia Ukraine War: विक्ट्री डे पर दहाड़े पुतिन, जानिए क्या है रूस का मास्टरप्लान

रूस- यूक्रेन के युद्ध करीब एक साल से ज्यादा का हो गया है। विक्ट्री डे पर पुतिन ने यूक्रेन के साथ अपने देश का भविष्य को जोड़ दिया है।
Russia Ukraine War: विक्ट्री डे पर दहाड़े पुतिन, जानिए क्या है रूस का मास्टरप्लान

मॉस्को, रफ्तार डेस्क। रूस की राजधानी मॉस्को में विक्ट्री परेड के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दहाड़ सुनाई दी। हमवतन को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के साथ युद्ध के परिणाम रूस के भाग्य का फैसला करेंगे।

विजय परेड रूस में प्रतिवर्ष 9 मई को आयोजित की जाती है। इस परेड में रूस आधुनिकतम हथियारों का प्रदर्शन कर दुनिया को अपनी शक्ति का प्रदर्शन करता है। 9 मई, 1945 को द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत सेना ने नाज़ी जर्मनी को हरा दिया। जर्मनी ने घुटने टेक दिए, यूरोप में युद्ध समाप्त हो गया। इस ऐतिहासिक जीत की याद में रूस विजय परेड आयोजित करता है। रूसी सेना ने मंगलवार को विक्ट्री परेड में अपने पराक्रम का प्रदर्शन कर दुनिया को ललकार दिया। रूस ने एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लांचर भी प्रदर्शित किया।

रूसी मातृभूमि के खिलाफ युद्ध छेड़ा जा रहा है

इस अवसर पर राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि सभ्यता परिवर्तन के कगार पर है। युद्ध रूस के खिलाफ था और रूस उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। हमारे लिए जमीन से बढ़कर कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पश्चिमी देशों का गुलाम बन गया है, लेकिन रूस जानता है कि उसे क्या करना है। रूस के लिए प्रभुत्व की कोई विचारधारा स्वीकार्य नहीं है। पुतिन यूक्रेन ने नाजियों की तुलना की और कहा कि रूसी मातृभूमि के खिलाफ युद्ध छेड़ा जा रहा है। पुतिन ने कहा कि इस युद्ध के नतीजे हमारी पितृभूमि के भाग्य का फैसला करेंगे। विजय परेड में अपने भाषण में, पुतिन ने कहा कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों पर गर्व है। पुतिन ने यूक्रेन में युद्ध को एक विशेष सैन्य अभियान बताया और कहा कि रूस का भविष्य इन सैनिकों पर निर्भर है। पुतिन ने सभी लोगों से एकजुट होकर इन नायकों का समर्थन करने का आह्वान किया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in