Russia- Ukraine War: रूसी सेना का यूक्रेन पर हमला हुआ तेज, दोनों देश के बीच तनाव और बढ़ा

रूस- यूक्रन के वॉर की शुरुआत हुए 1 साल से ज्यादा का वक्त हो गया है, लेकिन वॉर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। रुसी सेना ने यू्क्रेन पर हमला पहले से ज्यादा तेज कर दिया है।
Russia- Ukraine War: रूसी सेना का यूक्रेन पर हमला हुआ तेज, दोनों देश के बीच तनाव और बढ़ा

कीव, रफ्तार डेस्क। यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या के प्रयास का आरोप लगने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया। जैसे ही आक्रामकता बढ़ी, रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए, इसके बाद यूक्रेन की राजधानी कीव से ओडेसा तक बमबारी की गई।

रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के 14 महीने से अधिक समय बाद भी संकट कम नहीं हो रहा है। रूसी राष्ट्रपति के महल पर ड्रोन हमले के बाद रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश करने का आरोप लगाया था। उसके बाद, रूसी सेना की आक्रामकता तेजी से बढ़ी।

रूसी सेना की कार्रवाई हुई तेज

यूक्रेन के पूर्वी इलाके में रूसी सेना की कार्रवाई तेज हो गई है। यहां भी गुरुवार सुबह लोगों ने धमाकों की आवाजें सुनीं। यूक्रेन के क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन ने कहा कि कीव में सभी वायु रक्षा प्रणालियां काम कर रही हैं और सेना लोगों को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

रूसी सेना ने खेरसॉन पर भारी हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप 21 लोगों की मौत हो गई। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने खुद कहा कि हमलों में 48 लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि रूसी हवाई हमले में शहर में ही 12 लोगों की मौत हुई है, जबकि आसपास के गांवों में मृतकों की तलाश जारी है. अब तक नौ लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इन हमलों के बीच खेरसॉन में कर्फ्यू लगा हुआ है।

तेल रिफाइनरी में आग लगी

यूक्रेन के एक ड्रोन हमले से दक्षिणी रूस में एक तेल रिफाइनरी में आग लग गई। यूक्रेन की ओर से हमला इल्स्की ऑयल रिफाइनरी के क्षेत्र में हुआ, जो नोवोरोस्सिएस्क में स्थित है, जो काला सागर बंदरगाह से दूर नहीं है। बताया जा रहा है कि तेल के एक बड़े टैंक में आग लग गई। इससे पहले, यूक्रेन के हमले के परिणामस्वरूप क्रास्नोडार क्षेत्र में एक ईंधन डिपो में आग लग गई थी। यह इलाका रूस और क्रीमिया को जोड़ने वाले पुल के बेहद करीब है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in