यूरोप को पुतिन का करारा जवाब, कहा- रूस 11 अगस्त को लॉन्च करेगा चंद्र लैंडर

रूस ने बताया कि वह इस सप्ताह एक चंद्र लैंडर लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह प्रक्षेपण, शुक्रवार को निर्धारित है।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्को, हि.स.। रूस ने बताया कि वह इस सप्ताह एक चंद्र लैंडर लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह प्रक्षेपण, शुक्रवार को निर्धारित है। यह प्रक्षेपण ऐसे समय में जब रूस-यूक्रेन के साथ युद्ध दूसरे वर्ष में पहुंच गया है, जिससे पश्चिम के साथ भारी तनाव पैदा हो गया है।

प्रक्षेपण होगा 11 अगस्त को

1976 के बाद पहले लूना-25 लैंडर के साथ रूस एक अग्रणी सोवियत-युग के चंद्र कार्यक्रम को फिर से शुरू करने और आगे बढ़ाने का इच्छुक है। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि लूना-25 के प्रक्षेपण के लिए रूसी सुदूर पूर्व में वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम में एक सोयुज रॉकेट को इकट्ठा किया गया है। रोस्कोस्मोस ने एक बयान में कहा, प्रक्षेपण 11 अगस्त को होगा। लूना-25 को सॉफ्ट लैंडिंग का अभ्यास करना, मिट्टी के नमूने लेना और उनका विश्लेषण करना और दीर्घकालिक वैज्ञानिक अनुसंधान करना होगा।

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के क्षेत्र को छूने की उम्मीद

चार पैरों वाले लैंडर, जिसका वजन लगभग 800 किलोग्राम है, के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के क्षेत्र को छूने की उम्मीद है। इसके विपरीत, अधिकांश चंद्रमा लैंडिंग चंद्र भूमध्य रेखा के पास होती हैं। यह प्रक्षेपण मॉस्को के नए चंद्र कार्यक्रम का पहला मिशन है और यह तब हो रहा है, जब रूस पश्चिम के साथ टूटे संबंधों के बीच चीन के साथ अंतरिक्ष में सहयोग को मजबूत करना चाहता है।

प्रतिबंधों के बावजूद अपना चंद्र कार्यक्रम करेगा विकसित

रूसी राष्ट्रपति पुतिन द्वारा पिछले साल यूक्रेन में सेना भेजने के बाद, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने कहा कि वह आगामी लूना-25 लॉन्च के साथ-साथ भविष्य के 26 और 27 मिशनों पर रूस के साथ सहयोग नहीं करेगी। इसके बावजूद रूस ने उस समय कहा था कि वह अपनी चंद्र योजनाओं के साथ आगे बढ़ेगा और ईएसए उपकरणों को रूसी निर्मित वैज्ञानिक उपकरणों से बदल देगा। पिछले साल वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम में बोलते हुए पुतिन ने कहा था कि सोवियत संघ ने प्रतिबंधों के बावजूद 1961 में पहले आदमी को अंतरिक्ष में भेजा था। उन्होंने जोर देकर कहा कि रूस मौजूदा पश्चिमी प्रतिबंधों के बावजूद अपना चंद्र कार्यक्रम विकसित करेगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in