वैगनर के चीफ प्रिगोझिन के बेलारूस पहुंचने से दहशत में लिथुआनिया, नाटो से लगाई सुरक्षा बढ़ाने की गुहार

लिथुआनिया के राष्ट्रपति ने कहा कि वे केवल लिथुआनिया के बारे में बात नहीं कर रहे, बल्कि नि:स्संदेह पूरे नाटो के बारे में बात कर रहे हैं।
वैगनर के चीफ प्रिगोझिन के बेलारूस पहुंचने से दहशत में लिथुआनिया
वैगनर के चीफ प्रिगोझिन के बेलारूस पहुंचने से दहशत में लिथुआनिया

विनियस, हिन्दुस्थान समाचार। रूस की बागी आर्मी वैगनर के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन के बेलारूस पहुंचने पर लिथुआनिया ने नाटो को चेताया है। लिथुआनिया ने कहा कि प्रिगोझिन के बेलारूस पहुंचने की स्थिति में नाटो को अपने पूर्वी हिस्से को मजबूत करने की सख्त जरूरत है।रूस में कभी पुतिन की मददगार रही वैगनर आर्मी ने बीते दिनों बगावत कर दी थी। बाद में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको की मध्यस्थता से मामला सुलझा और वैगनर आर्मी के मुखिया येवगेनी प्रगोझिन ने अपने सैनिकों को मॉस्को जाने से रोक दिया था। एक समझौते के तहत प्रगोझिन रूस छोड़ कर बेलारूस जाने के लिए राजी हुए थे।

पूर्वी सीमाओं की सुरक्षा और मजबूत करने की जरूरत

अब बेलारूस और रूस के पड़ोसी देश लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीतानास नौसेदा ने नाटो को आगाह किया है। रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ वैगनर के विद्रोह पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा समिति के साथ बैठक के बाद नौसेदा ने कहा है कि अगर प्रिगोझिन या वैगनर समूह का हिस्सा अस्पष्ट इरादों और प्लानिंग के साथ बेलारूस आता है तो इसका मतलब सिर्फ यही है कि हमें अपनी पूर्वी सीमाओं की सुरक्षा और मजबूत करने की जरूरत है।

सहयोग करने को लिथुआनिया तैयार

लिथुआनिया के राष्ट्रपति ने कहा कि वे केवल लिथुआनिया के बारे में बात नहीं कर रहे, बल्कि नि:स्संदेह पूरे नाटो के बारे में बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बेलारूस के राजनीतिक और सुरक्षा पहलुओं का आकलन करने के लिए खुफिया सहयोग करने को लिथुआनिया तैयार है। लिथुआनिया अगले महीने नाटो शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। नौसेदा ने कहा कि सम्मेलन के लिए सामान्य सुरक्षा योजना में रूस में जो कुछ हुआ उसके बाद बदलाव की जरूरत नहीं है। नौसेदा का दावा है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन को भविष्य में और भी बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in