भारत और फ्रांस ने यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार करार वार्ता की प्रगति पर की चर्चा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि पीयूष गोयल और ओलिवियर बेख्त ने भारत-यूरोपीय संघ एफटीए से संबंधित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चा की।
भारत और फ्रांस ने यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार करार वार्ता की प्रगति पर चर्चा की
भारत और फ्रांस ने यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार करार वार्ता की प्रगति पर चर्चा की

नई दिल्ली/पेरिस, एजेंसी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष ओलिवियर बेख्त के साथ भारत और यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार करार (एफटीए) वार्ता की प्रगति पर चर्चा की है। इसके अलावा गोयल ने फ्रांस के विदेश व्यापार मंत्री ओलिवियर बेख्त के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लिया।

गोयल ने कहा कि भारत 10 साल में दो हजार वाणिज्यिक विमान खरीदना चाहता

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि पीयूष गोयल और ओलिवियर बेख्त ने भारत-यूरोपीय संघ एफटीए से संबंधित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर चर्चा की। इस दौरान दोनों मंत्रियों के बीच बाजार पहुंच के मुद्दे पर भी बातचीत हुई। इस अवसर पर गोयल ने कहा कि भारत अगले 10 साल में 2 हजार वाणिज्यिक विमान खरीदना चाहता है। गोयल ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मांग को पूरा करने के लिए भारत में वाणिज्यिक विमान बनाने का एक बड़ा अवसर है। राफेल की खरीद और एयरबस को हालिया ऑर्डर के बाद इस भागीदारी का महत्व और बढ़ा है। इसके अलावा वाणिज्य मंत्री ने कई मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठकें कीं।

भारत और फ्रांस के बीच साल 2021-2022 में हुआ 15.1 अरब डॉलर का व्यापार

उल्लेखनीय है कि गोयल भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन और मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) की गोलमेज बैठक में भाग लेने फ्रांस गए हैं। दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2021-22 में 15.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। यह पिछले दशक में दोगुना हुआ है। फ्रांस से भारत को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 10 अरब डॉलर रहा है। भारत में फ्रांस शीर्ष विदेशी निवेशक बन चुका है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in