King Charles-III: ब्रिटेन जारी करेगा किंग चार्ल्स -III के नाम पर पहला पासपोर्ट, 70 साल में पहली बार होगा बदलाव

King Charles-III: ब्रिटेन में पहली बार महाराजा चार्ल्स तृतीय के नाम पर इस सप्ताह से पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। ब्रिटेन के शाही इतिहास में 70 साल में पहली बार इसमें बदलाव किया गया है।
ब्रिटेन जारी करेगा किंग चार्ल्स -III के नाम पर पहला पासपोर्ट
ब्रिटेन जारी करेगा किंग चार्ल्स -III के नाम पर पहला पासपोर्ट

लंदन, हि.स.। ब्रिटेन में पहली बार महाराजा चार्ल्स तृतीय के नाम पर इस सप्ताह से पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। ब्रिटेन के शाही इतिहास में 70 साल में पहली बार इसमें बदलाव किया गया है। अब ब्रिटिश पासपोर्ट के शीर्षक में 'हर मैजेस्टी' के स्थान पर 'हिज मैजेस्टी' अंकित होगा।

पासपोर्ट के नए डिजाइन का किया अनावरण

ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रावरमैन ने मंगलवार शाम पासपोर्ट के नए डिजाइन का अनावरण किया। पिछले साल सितंबर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद पासपोर्ट पर हर मैजेस्टी की जगह परिवर्तन किया गया था। यहां की प्रथा के अनुसार 74 वर्षीय महाराजा के पास कोई पासपोर्ट नहीं है, क्योंकि यह दस्तावेज उनके नाम पर जारी होता है।

ब्रिटेन के इतिहास में उल्लेखनीय क्षण

सुएला ब्रावरमैन ने कहा कि आज का दिन ब्रिटेन के इतिहास में उल्लेखनीय क्षण है, क्योंकि 1952 के बाद पहली बार ब्रिटिश पासपोर्ट की शुरुआत शीर्षक हिज मैजेस्टी से होगी। गृह मंत्रालय का पासपोर्ट कार्यालय अपने इतिहास में नए युग में प्रवेश कर रहा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in