Russia US Relations: रूस ने अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच की हिरासत 3 महीने के लिए बढ़ाई

रूस ने कुछ दिन पहले करीब 500 अमेरिकी को खुद के देश में आने पर पांबदी लगा दी है। अमेरिका को लेकर एक और खबर सामने आई है जिसमे अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच की हिरासत 3 महीने के लिए बढ़ाई दी गई है।
Gershkovi
GershkoviAgency

नई दिल्ली/मॉस्को,रफ्तार डेस्क। रूस की एक अदालत ने मंगलवार को वॉल स्ट्रीट जर्नल के संवाददाता अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच की हिरासत तीन महीने के लिए बढ़ा दी। जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी नागरिक गेर्शकोविच 30 अगस्त तक कैद में रहेंगे।

जासूसी के आरोप में किया गया गिरफ्तार

गेर्शकोविच को मार्च में रूस की रिपोर्टिंग यात्रा के दौरान जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। भर्ती एजेंसी और अमेरिकी सरकार ने आरोपों से इनकार किया है। मंगलवार की अदालती सुनवाई जिसकी पहले से घोषणा नहीं की गई थी वह सख्त गोपनीयता में हुई।

रिहाई का किया अनुरोध

रूसी अधिकारियों ने विस्तार से यह नहीं बताया कि जासूसी के आरोपों का समर्थन करने के लिए उन्होंने कौन से साक्ष्य जुटाये किए। गेर्शकोविच शीत युद्ध के बाद जासूसी के आरोप में रूस में कैद होने वाले पहले अमेरिकी संवाददाता बने और उनकी गिरफ्तारी से पश्चिम में नाराजगी फैल गई। अमेरिकी सरकार ने गेर्शकोविट्ज़ की नज़रबंदी को गलत बताया और उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान किया। उन्हें मॉस्को की लेफोटोवो जेल में रखा गया है।

अमेरिका में बढ़ा तनाव

गेर्शकोविच की गिरफ्तारी के बाद अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ गया है। रूस का दावा है कि उसने अमेरिका की ओर से रूसी सैन्य परिसर की जासूसी की थी। रूसी अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने काफी संवेदनशील जानकारियां भी जुटाई हैं। दोषी पाए जाने पर गेर्शकोविच को 20 साल तक की जेल हो सकती है। गेर्शकोविच ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को कवर किया। वह अखबार के मास्को कार्यालय में काम करता है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in