बजट से पहले मोदी सरकार किसानों के खाते में डालेगी 9 हजार रुपए, किसानों पर कर रही सरकार फोकस

लोकसभा चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार बजट में किसानों की सम्मान निधि योजना में इजाफा कर 6 हजार के बदले 9 हजार रुपए कर सकती है। स्कीम के तहत पैसे बढ़ाने की डिमांड काफी समय से चल रही थी।
Goverment increase to kisan samman nidhi scheme
Goverment increase to kisan samman nidhi scheme Social media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में करोड़ों किसानों को तोहफा दे सकती है। दरअसल दो दिन बाद मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश होने वाला है और इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों को लुभाने के लिए  किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 6000 रुपए की राशि को बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती हैं। आपको बता दें किसान सम्मन निधि योजना के तहत मिलने वाली रकम में इजाफे की बात लंबे समय से की जा रही थी।

स्कीम के तहत मिलते हैं रुपए

आपको बता दें कि मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों के खाते में हर साल 6000 हजार रुपए ट्रांसफर करती है। जिसमें हर महीने के हिसाब से  500 रुपए और चार महीने की 2000 रुपये की किस्त होती है। सरकार यह पैसा तीन किस्तों में किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर करती है। सरकार बजट से पहले किसानों के खाते में 6000 के बदले 9000 का ऐलान कर सकती है। इसका मतलब अब सीधे-सीधे किसानों को 3000 का अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

किसान सम्मन निधि योजना कब शुरू हुई थी

यह केंद्र सरकार की स्कीम है। जिसे साल 2019 में पीएम मोदी ने अंतरिम बजट के जरिए लागू किया था। सरकार किसानों को उनकी 16वीं किस्त फरवरी और मार्च के बीच में देने की घोषणा कर सकती है।  इससे पहले मोदी सरकार ने पिछले साल 15 नवंबर को किसानों की 15वीं किस्त उनके खातों में ट्रांसफर की थी।

1 फरवरी को पेश होगा बजट

लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम को पेश करेंगी। आपको बता दे मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट होगा। आगामी चुनाव को देखते हुए वित्त मंत्री लोक लुभावने बजट की पेश कर सकती हैं।  जहां सरकार का फोकस किसानो और  युवाओ पर अधिक होगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.