Pakistan Inflation: पाकिस्तान में महंगाई से हाहाकार, कार्यवाहक PM के आते ही 15 दिन में फिर बढ़ी कीमतें

Petrol Diesel Price Hike in Pakistan: पाकिस्तान की नयी कार्यवाहक सरकार ने मंगलवार रात पेट्रोल और हाई स्पीड डीजल की कीमतों भारी बढ़ोतरी करते हुए बुधवार से इसके प्रभावी होने की अधिसूचना जारी कर दी।
Petrol Diesel Price Hike in Pakistan
Petrol Diesel Price Hike in Pakistan

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। पड़ोसी देश पाकिस्तान में आर्थिक में हालात एक बार फिर खराव हो रहे है। पहले से ही महंगाई से जूझ रही पाकिस्तान की जनता पर वहां की सरकार ने और बोझ बढ़ाना शुरू कर दिया है। एक तरफ जहां भारत में एक साल से भी अधिक समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ रही है। पाकिस्तान की नयी कार्यवाहक सरकार ने मंगलवार रात पेट्रोल और हाई स्पीड डीजल की कीमतों भारी बढ़ोतरी करते हुए बुधवार से इसके प्रभावी होने की अधिसूचना जारी कर दी। सरकार ने पेट्रोल की कीमत को एक झटके में 19.95 रुपये तक बढ़ा दिया है। अब वहां पेट्रोल की कीमत 290.45 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है।

290.45 रुपये प्रति लीटर है पेट्रोल

पाकिस्तान सरकार के वित्त विभाग की अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में 17.50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद यह बुधवार से इसकी कीमत 290.45 रुपये प्रति लीटर हो गई है। हाई स्पीड डीजल और भी महंगा हो गया और इसकी कीमत में 20 रुपये की बढ़ोतरी के बाद यह 293.40 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है। हालांकि किरोसिन और हल्के डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। वहीं अगर भारत से इसकी कीमत की तुलना कि जाए तो भारत के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब है। और दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ी

पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र डॉन के अनुसार वित्त मंत्रालय ने सोमवार को ही शपथ लेने वाले कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर की मंजूरी के बाद मंगलवार देर रात संशोधित कीमतों की घोषणा की। वित्त प्रभाग के मुताबिक दो प्रमुख ईंधन की कीमतें इसलिए बढ़ाई गई क्योंकि पिछले पखवाड़े के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ी थीं।

15 दिनों अंदर कीमतों में करीब 40 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी

खास बात यह है कि एक पखवाड़े में दूसरी बार यह बढ़ोतरी की गई है। देश की पिछली शहबाज शरीफ सरकार ने 01 अगस्त को पेट्रो-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की थी और अब कार्यवाहक सरकार आने के साथ कीमतों में इजाफा किया गया है। यानी केवल 15 दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 40 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। सरकार के इस कदम से मुद्रास्फीति और बढ़ने की संभावना है।

LPG के बढ़े दाम

पेट्रोल-डीजल के साथ पाकिस्तान में एलपीजी के दाम में भी जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। अगस्त की शुरुआत के साथ एलपीजी के दाम में 17.5 फीसदी और एलपीजी कंज्यूमर सेल प्राइस में 13.5 फीसदी का इजाफा हुआ है। इन बढ़ी हुई कीमतो को साथ यहां 11.8 किलो सिलेंडर 886.30 पाकिस्तानी रुपये और कंज्यूमर प्राइस 2,373.64 रुपये मिल रहा है। हालांकि जून 2023 में मुद्रास्फीति दर सात महीने के सबसे निचले स्तर 29.4 फीसदी पर पहुंच गई है। वहीं मई में महंगाई दर 38 फीसदी रही थी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in