Pakistan Election: जेल में बंद इमरान पर आवाम मेहरबान, PTI समर्थित 91 कैंडिडेट जीते, नवाज-बिलावल काफी पीछे

Islamabad: पाकिस्तान आम चुनाव में जेल में बंद पूर्व PM इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीक-ए इंसाफ सबसे आगे चल रही है। इससे सत्ता में वापसी करने का नवाज़ शरीफ़ के सपनों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
Imran Khan
Nawaz Sharif
Imran Khan Nawaz Sharif Raftaar.in

इस्लामाबाद, हि.स.। पाकिस्तान की आवाम ने आम चुनाव में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर भरपूर प्यार लुटाया है। अब तक 250 सीटों का रिजल्ट घोषित किया जा चुका है। इनमें से खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीक-ए इंसाफ समर्थित 91 निर्दलीय चुनाव जीतकर सबसे आगे हैं। इमरान खान तोशाखाना मामले में जेल में बंद हैं फिर भी उनकी पार्टी सबसे आगे चल रही हैं।

पाकिस्तानी चुनावी गणित

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) पार्टी को 71 सीटें मिली हैं। अब मात्र 15 सीटों का रिजल्ट आना बाकी है। मुल्क में नेशनल असेंबली की 336 सीटों में से 266 पर मतदान कराया जाता है। बाजौर के हमले में 1 उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद 1 सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को मात्र 53 सीटें मिली हैं। जेयूआईएफ को 2 और अन्य के खाते में 33 सीटें गई हैं।

PTI के उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर लड़े चुनाव

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में बंद हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है। इसलिए 71 वर्षीय खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़े, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने पार्टी को चुनाव चिह्न क्रिकेट का ‘बल्ला’ से वंचित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा था। मतगणना के नतीजों से अब यह साफ हो गया है कि नई सरकार बनाने के लिए जरूरी 133 सीट किसी के पास नहीं हैं। जोड़तोड़ से ही नई सरकार का गठन होगा।

नवाज ने गठबंधन सरकार की वकालत की

लाहौर में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए नवाज शरीफ ने कहा कि उन्होंने अपने छोटे भाई शहबाज को गठबंधन सरकार के गठन के लिए PPP के आसिफ अली जरदारी, JUI-F के फजलुर रहमान और MQN-P के खालिद मकबूल सिद्दीकी तक पहुंचने के लिए कहा है। नवाज शरीफ ने बताया कि "शहबाज शरीफ और इशाक डार आज बैठक करेंगे।" उन्होंने कहा कि वह निर्दलीय समेत सभी दलों के जनादेश का सम्मान करते हैं। “हम आज सभी को इस घायल पाकिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए और हमारे साथ बैठने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हमारा एजेंडा केवल खुशहाल पाकिस्तान है और आप जानते हैं कि हमने पहले क्या किया है। उन्होंने आगे कहा कि "हम सभी आज बधाई दे रहे हैं क्योंकि इन चुनावों में PML-N देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरा है।"

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.