Nepal Plane Crash: पोखरा विमान दुर्घटना की वजह मानवीय चूक की आशंका, जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा

15 जनवरी को यति एयरलाइंस के एक यात्री विमान ने काठमांडू के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, जो पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त विमान
पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त विमान

काठमांडू, एजेंसी। नेपाल में पिछले महीने हुई विमान दुर्घटना के पीछे मानवीय चूक की आशंका जताई गयी है। 72 लोगों की जान लेने वाले इस हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

विमान दुर्घटना में 72 लोगों की हुई थी मौत

पिछले महीने 15 जनवरी को यति एयरलाइंस के एक यात्री विमान ने काठमांडू के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी, जो पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दुर्घटनाग्रस्त विमान में चालक दल के चार सदस्यों सहित 72 लोग सवार थे और इनमें से कोई जीवित नहीं बचा।

हादसा की वजह मानवीय चूक की जताई आशंका

विमान हादसे की जांच की शुरुआती रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। नेपाल के पर्यटन, संस्कृति एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय की वेबसाइट पर हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी की गयी है। रिपोर्ट में मानवीय चूक की वजह से हादसा होने की आशंका जताई गयी है।

दुर्घटना में विमान में सवार 15 विदेशी नागरिकों की भी हो गई थी मौत

दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार 72 लोगों में चालक दल के चार सदस्यों के अलावा 53 नेपाली नागरिक यात्री के रूप में सवार थे। विमान में पांच भारतीयों सहित 15 विदेशी नागरिक भी सवार थे। भारतीय नागरिकों की पहचान 25 वर्षीय अभिषेक कुशवाहा, 22 वर्षीय विशाल शर्मा, 27 वर्षीय अनिल राजभर, 35 वर्षीय सोनू जायसवाल और संजय जायसवाल के तौर पर हुई थी। ये सभी उत्तर प्रदेश के निवासी थे।

प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आई है सामने

दुर्घटना के बाद नेपाल सरकार ने जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच दल का गठन किया था। इस जांच दल को दुर्घटना के कारणों की पड़ताल कर 45 दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया था। जांच दल में 30 दिनों में प्रारंभिक जांच रिपोर्ट दे दी है। अब अधिकारियों को विस्तृत रिपोर्ट की प्रतीक्षा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in