अमेरिका ने आईएसआईएस सरगना बिलाल अल-सुदानी को किया ढेर

अमेरिका ने 2012 में अल-सुदानी को विदेशी लड़ाकों को अल-शबाब प्रशिक्षण शिविर में सहायता करने और वित्तपोषण की सुविधा के लिए बैन कर रखा था।
अमेरिका ने आईएसआईएस सरगना बिलाल अल-सुदानी को किया ढेर

नई दिल्ली, एजेंसी। अमेरिकी सेना ने बुधवार (25 जनवरी) को एक सैन्य विशेष अभियान के तहत उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के एक सीनियर लीडर बिलाल अल-सुदानी (Bilal al-Sudani) समेत उसके 10 साथियों को मार गिराया है। अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में किसी आम नागरिक के घायल होने या फिर मरने की खबर नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

अफ्रीका में आईएसआईएस का जाल फैला रहा था

अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि अमेरिका को अल-सुदानी की तलाश थी। वांछित बिलाल अल-सुदानी पूरे अफ्रीका में आईएसआईएस का जाल फैला रहा था। अधिकारियों ने कहा कि इस सैन्य अभियान को इस सप्ताह राष्ट्रपति जो बाइडन से हरी झंडी मिली। इसके बाद 24 घंटे के अंदर इसे अंजाम दिया गया।

कौन है बिलाल अल सुदानी ?

बिलाल अल सुदानी को सोमालिया में ISIS का एक खुंखार आतंकी माना जाता है जो ISIS के वैश्विक नेटवर्क के लिए एक प्रमुख सूत्रधार रहा था। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि सुदानी अफ्रीका में आईएसआईएस की पहुंच को बढ़ावा देने और अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में समूह के संचालन के वित्तपोषण के लिए जिम्मेदार था।

अमेरिका है तैयार ऐसे अभियान के लिए

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सेना के अपने अभियान को लेकर कहा कि यह अमेरिकियों को देश और विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि इस ऑपरेशन में किसी भी नागरिक को नुकसान नहीं पहुंचाया गया है। ऑस्टिन ने यह भी बताया कि यह आतंकवाद विरोधी अभियान गुप्त रखा गया था और इसमें स्थानीय सरकार ने साथ दिया।

Related Stories

No stories found.