Tobacco Warning: अब हर सिगरेट पर छापी जाएगी स्वास्थ्य चेतावनी, जानिए कहां लिया गया यह फैसला?

Tobacco Warning: कनाडा में अब हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छापी जाएगी। कनाडा में बिकने वाली हर सिगरेट पर लिखा होगा कि 'सिगरेट पीने से नपुंसकता और कैंसर होता है'।
Tobacco Warning
Tobacco Warning

ओट्टावा, हि.स.। कनाडा में अब हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी छापी जाएगी। कनाडा में बिकने वाली हर सिगरेट पर लिखा होगा कि 'सिगरेट पीने से नपुंसकता और कैंसर होता है'। साथ ही ये भी लिखा होगा कि 'इसके हर कश में जहर है'।

डिब्बे के साथ हर सिगरेट पर चेतावनी छापने का लिया गया फैसला

कनाडा में लोगों को सिगरेट से मुक्ति दिलाने के लिए अब डिब्बे के साथ हर सिगरेट पर चेतावनी छापने का फैसला लिया गया है। इसके तहत बड़े साइज की सिगरेट वैधानिक चेतावनी के साथ अगले साल से बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। रेगुलर साइज की सिगरेट पर साल 2025 की शुरुआत से वैधानिक चेतावनी छपकर आने लगेगी। कनाडा की पूर्व व्यसन मंत्री कैरोलिन बेनेट के मुताबिक सिगरेट पर छपी वैधानिक चेतावनी इस तरह लिखी होगी कि वह आसानी से दिखेगी और सिगरेट पर ग्राफिक भी छपा होगा।

सिगरेट पीने वाले लोगों की संख्या में कमी आई

वर्ष 2000 में सिगरेट के डिब्बे पर स्वास्थ्य को लेकर वैधानिक चेतावनी छापने की शुरुआत भी कनाडा में ही हुई थी और उसके बाद पूरी दुनिया में इसका अनुसरण किया गया। लोगों को सिगरेट से होने वाले नुकसान के प्रति जागरुक करने के लिए ऐसा किया गया था और इसका असर भी दिखा। कनाडा में बीते दो दशकों में सिगरेट पीने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। हालांकि, अभी भी कनाडा में हर साल 48 हजार लोगों की मौत तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से हो रही है।

कनाडा में 13 प्रतिशत लोग तंबाकू का करते हैं सेवन

साथ ही कनाडा के स्वास्थ्य बजट का बड़ा हिस्सा तंबाकू से होने वाली बीमारियों के इलाज में खर्च हो रहा है। कनाडा की सरकार का लक्ष्य है कि साल 2035 तक देश में तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की संख्या को कुल जनसंख्या के पांच प्रतिशत तक लाया जाए, जो करीब 20 लाख लोग होंगे। अभी कनाडा में 13 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in