Suriname: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को मिला सूरीनाम का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जताया आभार

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है। इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आभार जताया है।
President Droupadi Murmu
President Droupadi Murmu

सरीनाम/नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सूरीनाम के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ग्रैंड ऑर्डर ऑफ द येलो स्टार नेकलेस से सम्मानित किया गया है। सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोषी ने भारतीय राष्ट्रपति मुरमा को मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के लिए बधाई दी।

राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया आभार

पुरस्कार समारोह के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वह सूरीनाम का सर्वोच्च पुरस्कार पाकर बहुत खुश हैं। इस सम्मान पर उन्हें ही नहीं, बल्कि 14 करोड़ भारतीयों को गर्व है। उन्होंने भारत-सूरीनाम समुदाय के लोगों के प्रति यह सम्मान जताते हुए कहा कि इसकी बदौलत हमारे संबंध और मजबूत हुए हैं। भारत के राष्ट्रपति ने सूरीनाम में भारतीयों के आगमन की 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक समारोहों में भी भाग लिया। उसने कहा कि वह सूरीनाम में पहली बार आई थी। दोनों देशों के बीच कई समानताएं हैं। वे घर पर महसूस करते हैं।

भारत और सूरीनाम के बीच ऐतिहासिक संबंध

राष्ट्रपति मुर्मू ने सोमवार को सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोषी के साथ बैठक के बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की अध्यक्षता भी की। उन्होंने कहा कि वह सूरीनाम आकर बहुत खुश हैं। उन्होंने भारतीयों की ओर से शुभकामनाएं भेजीं और कहा कि वह सूरीनाम के आतिथ्य और स्वागत से अभिभूत हैं। उन्होंने कहा कि भारत और सूरीनाम के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की नींव हैं। दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने भारत और सूरीनाम के बीच एक विशेष समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in