G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को भारत यात्रा का इंतजार, जिनपिंग को लेकर कही यह बात

G20 Summit 2023: जी-20 समूह की अध्यक्षता इस वर्ष भारत के पास है और इसी सप्ताह नौ व दस सितंबर को इस समूह का शिखर सम्मेलन भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रहा है।
G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को भारत यात्रा का इंतजार
G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को भारत यात्रा का इंतजार

वाशिंगटन, हि.स.। भारत में इसी सप्ताह आयोजित हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में सहभागिता को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन खासे उत्साहित हैं। उन्होंने कहा है कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत यात्रा का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी-20 सम्मेलन में शामिल न होने से निराश हैं।

शिखर सम्मेलन भारत की राजधानी दिल्ली में किया जाएगा आयोजित

जी-20 समूह की अध्यक्षता इस वर्ष भारत के पास है और इसी सप्ताह नौ व दस सितंबर को इस समूह का शिखर सम्मेलन भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित हो रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन शिखर सम्मेलन से पहले ही सात सितंबर को भारत दौरे पर पहुंचेंगे। आठ सितंबर को वह भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके बाद नौ और दस सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। भारत दौरे को लेकर पत्रकारों के सवाल के जवाब में जो बाइडन ने कहा कि वह भारत यात्रा का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही कहा कि वे इस बात से निराश हैं कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सम्मेलन में शामिल नहीं हो रहे हैं।

भारत नहीं आने की चर्चा चल रही

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भारत न पहुंचने की औपचारिक घोषणा हो चुकी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत नहीं आने की चर्चा चल रही है, लेकिन अब तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। कहा जा रहा है कि शी जिनपिंग की जगह चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग भारत आएंगे। नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा समेत अन्य नेता शामिल होंगे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in