अब चीन की खैर नहीं! अमेरिका ने किया ऐलान; USA और भारत मिलकर China से निपटने के लिए बनाएंगे लंबी दूरी की तोपें

America News: चीन से निपटने के लिए अमेरिका ने भारत के साथ मिलकर लंबी दूरी की तोपों सहित युद्धक वाहनों के निर्माण का फैसला किया है।
USA और भारत मिलकर China से निपटने के लिए बनाएंगे लंबी दूरी की तोपें
USA और भारत मिलकर China से निपटने के लिए बनाएंगे लंबी दूरी की तोपें

वाशिंगटन, हि.स.। चीन से निपटने के लिए अमेरिका ने भारत के साथ मिलकर लंबी दूरी की तोपों सहित युद्धक वाहनों के निर्माण का फैसला किया है। अमेरिका के हिंद प्रशांत मामलों के सहायक रक्षा सचिव एली रैटनर ने अमेरिकी संसद को यह जानकारी दी।

सुरक्षा को पुख्ता करने में जुटा

अमेरिकी संसद में चीन के मसले पर हो रही चर्चा के दौरान रैटनर ने बताया कि भारत की परिचालन जरूरतों को देखते हुए भारत और अमेरिका ने युद्धक वाहनों के निर्माण में हाथ मिलाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन अपने सहयोगियों के साथ मिलकर हिंद प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा को पुख्ता करने में जुटा है। अमेरिकी संसद में चीन को लेकर यह चर्चा ऐसे समय पर हो रही है, जब अमेरिका और चीन के संबंधों में ताइवान और मानवाधिकार के मुद्दे पर तनाव गहराया हुआ है।

निर्माण क्षमता को विकसित कर रहा

रैटनर ने कहा कि हमले का जवाब देने की क्षमता को वापस पाने में जापान की भी मदद अमेरिका कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर मिसाइलों और हथियारों की निर्माण क्षमता को विकसित कर रहा है। अमेरिका भारत के साथ मिलकर रक्षा क्षेत्र में सह-विकास और सह-निर्माण कर रहा है। साथ ही दक्षिण एशियाई देशों को चीन के उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाने के लिए मजबूत कर रहा है। रैटनर ने कहा कि हम अपने भारतीय सहयोगियों के साथ लंबी दूरी की तोपों और युद्धक वाहनों के सह-निर्माण की दिशा में भी काम कर रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in