New RAW Chief: सामंत गोयल की जगह वरिष्ठ IPS अधिकारी रवि सिन्हा बने RAW के नए चीफ

New RAW Chief: आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को देश की खूफिया एजेंसी RAW (Research & Analysis Wing) का नया चीफ नियुक्त किया गया।
Ravi Sinha New RAW Chief (photo : social media)
Ravi Sinha New RAW Chief (photo : social media)

RAW Chief: भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के नये प्रमुख के रुप में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी रवि सिन्हा को आज सोमवार (19 जून) को नियुक्त किया गया। रवि सिन्हा 1988 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अफसर है। नियुक्तियों पर कैबिनेट की समिति ने सिन्हा की नियुक्ति को मंजूरी दी है। वे वर्तमान आरएडब्ल्यू प्रमुख सामंत गोयल की जगह लेंगे।

RAW के साथ काम का है लंबा अनुभव

देश की अंतरराष्ट्रीय मामलों की खूफिया एजेंसी (Research & Analysis Wing) से रवि सिन्हा का लंबे समय से जुड़ाव रहा है। रवि सिन्हा RAW की ऑपरेशनल विंग के प्रमुख थे। सिन्हा को भारत के पड़ोसी देशों के मामले में विशेषज्ञ माना जाता है। वह जम्मू कश्मीर में भी सेवाएं दे चुके हैं और उत्तर पूर्वी राज्यों के साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी तैनात रह चुके हैं। सिन्हा के RAW चीफ का पद संभालते ही दुनिया के कई देशों में तेजी से उभर रहें सिख कट्टरपंथ से निपटने की चुनौती होगी।

अनुच्छेद 370 हटाने में था योगदान

रवि सिन्हा से पहले सामंत गोयल का बतौर रॉ चीफ कार्यकाल कई उपलब्धियों से भरा रहा। सामंत गोयल के रॉ चीफ रहते ही पाकिस्तान में बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया गया। साथ ही जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया। 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सिन्हा वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय में विशेष सचिव के रूप में तैनात हैं. कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने आरएडब्ल्यू के सचिव के रूप में दो साल के लिए सिन्हा के कार्यकाल को मंजूरी दी है.

30 जून को संभालेंगे पदभार

वर्तमान आरएडब्ल्यू चीफ सामंत गोयल 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उसी दिन रवि सिन्हा भारत की बाहरी खुफिया एजेंसी के प्रमुख का पदभार संभालेंगे। सिन्हा का कार्यकाल 2 साल का होगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in