Delhi Air Pollution
Delhi Air PollutionSocial Media

Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण के संकट पर राजनीतिक तकरार तेज, BJP-AAP ने एक दूसरे को ठहराया जिम्मेदार

New Delhi: दिल्ली में जहां प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, इस पर राजनीति भी गर्माती जा रही है। बढ़ते प्रदूषण को लेकर भाजपा ने CM केजरीवाल पर निशाना साधते हुए इसके लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया है।

नई दिल्ली, हि.स.। दिल्ली-NCR में जहां प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, वहीं इस पर राजनीति भी गर्माती जा रही है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए इसके लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया है।

दिल्ली के स्मॉग टॉवर पर ताला लगा हुआ है

भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि दिल्ली के हालात गैस चैंबर की तरह हो गई है। दिल्ली में अब सांस लेना भी दूर्भर होता जा रहा है। आज राजधानी की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 700 के पार पहुंच गया है लेकिन दिल्ली के स्मॉग टॉवर पर ताला लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि करोड़ों खर्च करके लगाया गया स्मॉग टावर आज बंद पड़ा है। प्रदूषण से निपटने की दिल्ली की क्षमता भी पिछले 8-9 वर्षों से बंद पड़ी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता को भीषण प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। लोग बीमार पड़ रहे हैं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भाजपा पर किया पलटवार

उधर, प्रदूषण के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी भी केन्द्र सरकार पर हमलावर है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार प्रदूषण की रोकथाम के कोई उपाय नहीं कर रही है। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री कहां हैं? दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए केन्द्र सरकार क्या उपाय कर रही है? उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए ठोस कदम उठा रही है।

राजधानी में ऑड इवन लागू करने के लिए तैयार है लेकिन कोर्ट के आदेश के तहत वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) इस संबंध में निर्णय ले सकता है। गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण सिर्फ अकेले दिल्ली की समस्या नहीं है, इससे हरियाणा और उत्तर प्रदेश भी प्रभावित है। दिल्ली से बाहर के कारकों के कारण यहां प्रदूषण की समस्या गंभीर बनती जा रही है।

कई क्षेत्रों में AQI 700 के पार

उल्लेखनीय है कि आज राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 दर्ज किया गया लेकिन कई क्षेत्रों में यह 700 के पार भी चला गया। प्रदूषण बोर्ड के मुताबिक आने वाले दो हफ्तों तक यह समस्या और गहराएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in