PM मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा का करेंगे दौरा, 7500 करोड़ की विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा का दौरा करेंगे। वह महाराष्ट्र में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi Social Media

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा का दौरा करेंगे। वह महाराष्ट्र में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री पहली बार गोवा में आयोजित हो रहे 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे।

PM महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के शिरडी पहुंचेंगे

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान जारी कर बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर करीब एक बजे महाराष्ट्र में अहमदनगर जिले के शिरडी पहुंचेंगे, जहां वह श्री साईंबाबा समाधि मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे। वे मंदिर में नए दर्शन कतार परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। यह परिसर नवीनतम तकनीक से पूर्ण एक आधुनिक विशाल भवन है। यह दस हजार से अधिक भक्तों के बैठने की क्षमता वाले कई प्रतीक्षा हॉलों से सुसज्जित है।

इसमें क्लॉक रूम, शौचालय, बुकिंग काउंटर, प्रसाद काउंटर और सूचना केंद्र आदि जैसी वातानुकूलित सार्वजनिक सुविधाओं का प्रावधान है। इस नए दर्शन कतार परिसर की आधारशिला अक्टूबर, 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी।

करीब दो बजे प्रधानमंत्री निलवंडे बांध का जल पूजन करेंगे

दोपहर करीब दो बजे प्रधानमंत्री निलवंडे बांध का जल पूजन करेंगे और बांध के एक नहर नेटवर्क (85 किमी) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पानी के पाइप वितरण नेटवर्क की सुविधा से सात तहसीलों (अहमदनगर जिले में 6 और नासिक जिले से 1) के 182 गांवों को लाभ होगा। निलवांडे बांध का विचार सबसे पहले 1970 में आया था। इसे 5,177 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है।

'नमो शेतकरी महासम्माान निधि योजना' का करेंगे शुभारंभ

अपराह्न लगभग सवा तीन बजे प्रधानमंत्री शिरडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 'नमो शेतकरी महासम्माान निधि योजना' का शुभारंभ करेंगे। इस योजना से महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य, रेल, सड़क और तेल जैसे क्षेत्रों में लगभग 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे तथा आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और स्वामित्व कार्ड भी वितरित करेंगे।

मडगांव में 37वें राष्ट्रीय खेलों का करेंगे उद्घाटन

शाम करीब साढ़े छह बजे प्रधानमंत्री गोवा पहुंचेंगे। जहां वे पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, मडगांव में 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। वह खेलों में भाग लेने वाले खिलाडि़यों को भी संबोधित करेंगे।

गोवा में राष्ट्रीय खेल पहली बार आयोजित हो रहे हैं। ये खेल 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक होंगे। देश भर से 10,000 से अधिक एथलीट 28 स्थानों पर 43 से अधिक खेल विधाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in