PM मोदी आज चित्रकूट में गुरू रामभद्राचार्य के तीन ग्रंथों का करेंगे लोकार्पण, पर्यावरण संरक्षण का देंगे संदेश

Chitrakoot: भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज का आशीर्वाद लेने करीब तीन बजकर 15 मिनट पर कार द्वारा तुलसी पीठ पहुंचेंगे।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

चित्रकूट, हि.स.। भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज का आशीर्वाद लेने करीब 3 बजकर 15 मिनट पर कार द्वारा तुलसी पीठ पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री 3 बजकर 20 मिनट से लेकर 4 बजे तक रहेंगे। इस दौरान नरेन्द्र मोदी जगदगुरू के तीन ग्रंथों का विमोचन मानस दर्शन सभागार में करेंगे।

इससे पूर्व कांच मंदिर का दर्शन और लगभग 10 मिनट तक जगद्गुरु से विशेष वार्तालाप करेंगे। कार्यक्रम के दौरान जगद्गुरु रामभद्राचार्य द्वारा पीएम मोदी को भगवान श्रीराम के पौधा रोपण करते हुए चित्र भेट कर दुनिया को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे।

PM सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का करेंगे शुभारंभ

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 27 अक्तूबर को सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर दिल्ली से विशेष विमान से खजुराहो पहुंचेंगे। वहां से फिर दोपहर 12 बजकर 55 मिनट पर हेलीकॉप्टर से रवाना होकर दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर चित्रकूट पहुंचेंगे। 1 बजकर 45 मिनट पर रघुवीर मंदिर में पूजन-अर्चन करने के बाद यहां चल रहे सद्गुरु संघ सेवा ट्रस्ट की प्रदर्शनी का शुभारंभ कर अवलोकन करेंगे।

इसके बाद श्री राम संस्कृत महाविद्यालय में पुस्तकालय भी पहुंचेंगे। इसके बाद सदगुरू नेत्र चिकित्सालय जानकीकुंड अस्पताल (मध्य प्रदेश) परिसर में स्थित अरविंद भाई मफतलाल की समाधि स्थल पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। इसके बाद परिसर में ही स्थित नए सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का शुभारंभ करेंगे।

जगद्गुरु रामभद्राचार्य द्वारा रचित तीन धार्मिक ग्रंथों का करेंगे विमोचन

दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर वह कार द्वारा विद्या धाम जानकी कुंड स्टेडियम में सदगुरू परिवार को संबोधित करेंगे। 3 बजकर 15 मिनट पर कार द्वारा जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज का आशीर्वाद लेने तुलसी पीठ (कांच मंदिर) पहुंचेंगे। इसके बाद कांच मंदिर का दर्शन और लगभग 10 मिनट तक जगद्गुरु से विशेष वार्तालाप करेंगे।

इसके बाद मानस मंदिर सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 3 बजकर 20 मिनट से लेकर 4 बजे तक जगद्गुरु रामभद्राचार्य द्वारा रचित तीन धार्मिक ग्रंथों का विमोचन करने के बाद कार्यक्रम को सम्बोधित करेेगें। इसके बाद पीएम मोदी 4 बजकर 15 मिनट पर खजुराहो एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

PM पूरी दुनिया को पर्यावरण संरक्षण का देंगे संदेश

जगदगुरू रामभद्राचार्य महाराज के उत्तराधिकारी आचार्य रामचंद्र दास महाराज ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान पूज्य गुरुदेव जगदगुरू रामभद्राचार्य द्वारा पीएम मोदी को भगवान श्रीराम के चित्रकूट में वनवास काल के दौरान पौधा रोपण करते चित्र भेट कर पूरी दुनिया को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जायेगा। इस चित्र को जगदगुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय चित्रकूट के दिव्यांग छात्र मंतोष द्वारा तैयार किया जा रहा है।

एसपीजी ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी कमान हाथ में ली

उधर गैर राजनीतिक कार्यक्रम में चित्रकूट आ रहे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर एसपीजी ने सुरक्षा व्यवस्था की पूरी कमान अपने हाथ ले ली है। इसके हिसाब से आयोजन स्थल सहित संबंधित दौरे से जुड़े स्थानों पर आवश्यक अधोसंरचनागत सुधार कार्य भी कराए जा रहे हैं।

हेलीकॉप्टर लैंडिंग की टेस्टिंग की गई तो पीएम के लैंडिंग स्थल के आसपास के क्षेत्रों की हवाई निगरानी भी की गई। इसके अलावा एसपीजी द्वारा एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग) भी किया जा चुका है।

एसपीजी के अधिकारियों ने पीएम के दौरे को लेकर सतना जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट और तुलसी पीठ के प्रबंधन के साथ कई दौर की मीटिंग कर तैयारियों को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

विशेष हेलीपैड बनाए गए

पीएम के दौरे को लेकर दो स्थानों पर 5 हेलीपैड बनाए गए हैं। तीन हेलीपैड सद्गुरु ट्रस्ट के विद्याधाम परिसर में बनाए गए हैं। यहां पीएम के हेलीकॉप्टर उतरेंगे। दो हेलीपैड आरोग्यधाम परिसर में बनाए गए हैं, जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मंगुभाई पटेल का हेलीकॉप्टर लैंड करेंगा।

गुरुवार को एसपीजी ने पीएम के लिए बनाए गए हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर लैडिंग का ट्रायल किया। इसके बाद हेलीकॉप्टर के जरिए कार्यक्रम स्थल से लगे क्षेत्र की हवाई मॉनीटरिंग कर क्षेत्र की भौगोलिक स्थितियों सहित अन्य जानकारियां एकत्रित की गईं।

अस्थाई पीएमओ ऑफिस बनाया

पीएम दौरे को लेकर चित्रकूट में कार्यक्रम स्थल के समीप ही अस्थाई पीएमओ ऑफिस भी बनाया जा रहा है। इसे हॉट लाइन, एसटीडी, आइएसडी, फैक्स लाइन से भी जोड़ा जा रहा है। हाई स्पीड इन्टरनेट कनेक्शन भी दिया गया है। कम्प्यूटर, प्रिंटर सहित अन्य इंतजाम भी यहां किए गए हैं। उच्च सुरक्षा युक्त ग्रीन रूम और सेफ हाउस भी बनाया गया है।

सभी स्थलों को एसपीजी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया

इसके साथ ही पीएम के कार्यक्रम से जुड़े सभी स्थल को एसपीजी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। हर स्थल पर पुलिस कर्मी तैयार कर दिए गए हैं। पीएम दौरे के वक्त पूरा इलाका नो-फ्लाई जोन घोषित कर दिया जाएगा। पूरे स्थल को सीसीटीवी की निगरानी में ले लिया गया है। पीएम के आने के बाद कार्यक्रम स्थल पर कोई मूवमेंट नहीं होगा। जो जहां होगा उसे अपना स्थान छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए चित्रकूट में एक सैकड़ा पुलिस अधिकारियों की देखरेख में दो हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था में दो आइजी व तीन डीआईजी समेत 12 आईपीएस, 20 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, करीब 35 डीएसपी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। यूपी बॉर्डर पर यूपी पुलिस तैनात रहेगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in