उत्तराखंड दौरे पर PM मोदी, पार्वती कुंड में की पूजा; पिथौरागढ़ में करेंगे करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास

Dehradun: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखंड दौरे पर आज सुबह पिथौरागढ़ पहुंचे। प्रधानमंत्री आज अपने दौरे में लगभग 4200 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
PM Modi
PM Modi Social Media

देहरादून, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तराखंड दौरे पर आज सुबह पिथौरागढ़ पहुंचे। प्रधानमंत्री आज अपने दौरे में लगभग 4200 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। वे जागेश्वर धाम और पार्वती कुंड में पूजा और दर्शन के अलावा गुंजी गांव भी जाएंगे। जहां सेना, आईटीबीपी और बीआरओ कर्मियों सहित स्थानीय लोगों से भी बातचीत करेंगे।

आज सुबह उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री का प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वागत किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड दौरे को लेकर आज सुबह ट्वीट कर कहा, 'देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। इसे और गति देने के लिए पिथौरागढ़ में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करूंगा। यहां के गुंजी गांव में लोगों से संवाद का सुअवसर भी मिलेगा। अपने इस दौरे में आध्यात्मिक महत्त्व के पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में दर्शन और पूजन की भी उत्सुकता से प्रतीक्षा है।'

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर कहा- 'प्रधानमंत्री के उत्तराखंड देवभूमि आगमन पर सभी प्रदेशवासियों की ओर से स्वागत और अभिनंदन करता हूं। आपके कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में प्रदेश में रोड, रेल और रोपवे निर्माण के माध्यम से धार्मिक, आध्यात्मिक और साहसिक पर्यटन को नया आयाम प्राप्त हो रहा है।

आपके विजन के अनुरूप हमारी सरकार राज्य के सर्वांगीण और सर्वस्पर्शी विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव के लिए आपका सहृदय आभार!'

सेना से करेंगे चर्चा

प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश के बरेली एयरपोर्ट से हेलिकॉप्टर से सुबह करीब 8 बजे पिथौरागढ़ जिले के जोलिंगकोंग पहुंचे। जहां पार्वती कुंड में पूजा और दर्शन के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री इस स्थान पर पवित्र आदि-कैलाश से आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री का पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव पहुंचेंगे का कार्यक्रम है, जहां वे स्थानीय लोगों से बातचीत करेंगे और स्थानीय कला व उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे।

इस दौरान वह सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), बीआरओ जवानों और अधिकारियों के साथ संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री वहां से सड़क मार्ग से गूंजी हेलिपैड पहुंच कर पूर्वाह्न करीब 10:15 बजे हेलिकॉप्टर से जनपद अल्मोड़ा के सुखियाताल हेलिपैड के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे अल्मोड़ा जिले के जागेश्वर धाम पहुंचेंगे। जहां वे पूजा और दर्शन करेंगे। लगभग 6200 फीट की ऊंचाई पर स्थित जागेश्वर धाम में लगभग 224 पत्थर के मंदिर शामिल हैं।

प्रधानमंत्री स्टॉल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का करेंगे निरीक्षण

प्रधानमंत्री अपराह्न 1.10 बजे सुखियाताल हेलिपैड से हेलिकॉप्टर से प्रस्थान कर अपराह्न 1:35 बजे जनपद के नैनी सैनी एयरपोर्ट पहुंचेंगे, वहां से अपराह्न 2:10 बजे सड़क मार्ग से प्रस्थान कर अपराह्न 2:30 बजे पिथौरागढ़ स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचेंगे।

यहां प्रधानमंत्री स्टॉल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वह ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल जैसे क्षेत्रों में लगभग 4200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और जल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री अपराह्न 3:50 बजे स्पोर्ट्स स्टेडियम से सड़क मार्ग से प्रस्थान कर अपराह्न 4:15 बजे नैनी सैनी एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से वे हेलिकॉप्टर से बरेली के लिए प्रस्थान करेंगे।

प्रधानमंत्री इन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें पीएमजीएसवाई के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित 76 ग्रामीण सड़कें और 25 पुल शामिल हैं। 9 जिलों में बीडीओ कार्यालयों के 15 भवन, केंद्रीय सड़क निधि के तहत निर्मित तीन सड़कों अर्थात कौसानी बागेश्वर रोड, धारी-दौबा-गिरिछीना रोड और नगला-किच्छा रोड का उन्नयन, राष्ट्रीय राजमार्गों अर्थात् अल्मोडा पेटशाल-पनुवानौला-दन्या (एनएच 309बी) और टनकपुर-चल्थी (एनएच 125) पर दो सड़कों का उन्नयन, पेयजल से संबंधित तीन परियोजनाएं अर्थात 38 पम्पिंग पेयजल योजनाएं, 419 गुरुत्वाकर्षण आधारित जल आपूर्ति योजनाएं और तीन ट्यूबवेल आधारित जल आपूर्ति योजनाएं हैं। पिथौरागढ़ में थरकोट कृत्रिम झील, 132 केवी पिथौरागढ-लोहाघाट (चंपावत) पावर ट्रांसमिशन लाइन, उत्तराखंड में 39 पुल और देहरादून में उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की इमारत विश्व बैंक की ओर से वित्त पोषित उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजना के तहत बनाई गई है।

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा, उनमें 21,398 पॉली-हाउस के निर्माण की योजना शामिल है, जिससे फूलों और सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी।

उच्च घनत्व सघन सेब के बगीचों की खेती के लिए एक योजना, एनएच सड़क उन्नयन के लिए पांच परियोजनाएं, राज्य में आपदा तैयारियों और लचीलेपन के लिए कई कदम जैसे पुलों का निर्माण, देहरादून में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का उन्नयन, बलियानाला, नैनीताल में भूस्खलन की रोकथाम के लिए कदम और आग, स्वास्थ्य और वन से संबंधित अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार, राज्यभर के 20 मॉडल डिग्री कॉलेजों में छात्रावास और कंप्यूटर लैब का विकास, सोमेश्वर व अल्मोड़ा में 100 बिस्तरों वाला उप जिला अस्पताल, चंपावत में 50 बिस्तरों वाला अस्पताल ब्लॉक, हल्दवानी स्टेडियम, नैनीताल में एस्ट्रोटर्फ हॉकी ग्राउंड, रुद्रपुर में वेलोड्रोम स्टेडियम, जागेश्वर धाम (अल्मोड़ा), हाट कालिका (पिथौरागढ़) और नैना देवी (नैनीताल) मंदिरों सहित मंदिरों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन योजना शामिल है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in