नेपाल में आए भूकंप पर PM मोदी ने जताया दुख, कहा- आपदा की घड़ी में भारत-नेपाल को हर संभव मदद देने के लिए तैयार

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के कारण हुई जान-माल की हानि पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि भारत हर संभव सहायता नेपाल को देने के लिए तैयार है।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के कारण हुई जान-माल की हानि पर दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत, नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना जताते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने शोक संदेश में कहा है कि इस आपदा की घड़ी में भारत, नेपाल को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है।

128 लोगों की हुई मौत

आधी रात से ठीक पहले पश्चिमी नेपाल के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में आए 6.4 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें अब तक लगभग 128 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल है। अस्पतालों के बाहर घायलों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई है और हर तरफ चीख-पुकार मची हुई है। कई मकान, स्कूल और अन्य संस्थान ध्वस्त हो गए। माना जा रहा है कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि कई जगह रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

अधिकारियों ने कहा है कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। राहत और बचाव कर्मचारी मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं। अब तक जाजरकोट में मलबे के ढेर से 92 और रूकुम पश्चिम में 62 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड प्रभावित क्षेत्र पहुंचे

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड प्रभावित क्षेत्र जाजरकोट पहुंच चुके हैं। नेपाली सेना की मेडिकल टीम और दवाइयों के साथ पहुंचे प्रचंड ने भूकंप प्रभावित का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने राहत और बचाव के काम में सभी से सहयोग की अपील की है। जाजरकोट और रूकुम के अस्पतालों में जगह नहीं बची है। अब घायलों को सुर्खेत और नेपालगंज के अस्पतालों में हेलीकॉप्टर के जरिए भेजा जा रहा है। आसपास के इलाकों से मेडिकल टीमें बुलाई गई हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in