Modi Cabinet: BSNL के रिवाइवल के लिए 89 हजार करोड़ आवंटित, मेट्रो विस्तार और MSP बढ़ाने पर भी लगी मुहर

केंद्रीय मंत्रीमंडल की बुद्धवार को बैठक हुई। इस बैठक में किसानों, BSNL और गुरुग्राम सिटी सेंटर मेट्रो से संबंधित निर्णय लिए गए।
Modi Cabinet Decisions
Modi Cabinet Decisions

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें किसानों, BSNL और गुरुग्राम सिटी सेंटर मेट्रो से संबंधित निर्णय लिए गए। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2023-24 के लिए धान के MSP को 143 रुपये बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने के लिए मंजूरी दी गई। वहीं मूंग की MSP सबसे अधिक बढ़ाकर 8,558 रुपये प्रति क्विंटल करने को मंजूरी दी गई।

बता दें कि मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य(MSP) पर सबसे ज्यादा 10.4 फीसदी, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3% और धान पर 7%, जवार, वहीं बाजरा, अरहर दाल, रागी, मेज, उड़द दाल, सूरजमुखी बीज और सोयाबीन पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए करीब 6 से 7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

BSNL को लेकर मोदी कैबिनेट का फैसला

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि केंद्रीय मंत्रीमंडल ने बीएसएनएल के लिए तीसरे रिवाइवल पैकेज (Revival Package) को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा बीएसएनएल को 4G/5G स्पेक्ट्रम आवंटित करने का भी निर्णय किया गया है। इसके लिए 89047 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है।

गुरुग्राम के लोगों को मिलेगा फायदा?

पीयूष गोयल ने कहा कि हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम के साथ द्वारका एक्सप्रेस वे साइड लाइन को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इस पर 5,452 करोड़ रूपये का बजट लगेगा। उन्होंने आगे कहा कि PM मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों संबंधी मंत्रिमंडल समिति की बैठक में शहरी विकास और आवास मंत्रालय के प्रस्ताव को मान्यता दे दी गयी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in