SC on Delhi Pollution: प्रदुषण पर SC ने फटकारा, "बंद करो पराली जलाना, नहीं तो बुल्डोजर चला देंगे"

New Delhi: दिल्ली NCR में आज सुबह प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई है। (AQI) 400 से नीचे दर्ज किया गया। यानी प्रदूषण का स्तर आज गंभीर श्रेणी से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है।
Supreme Court
Supreme CourtSocial Media

नई दिल्ली, हि.स.। दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह प्रदूषण के स्तर में थोड़ी गिरावट आई है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 से नीचे दर्ज किया गया। यानी प्रदूषण का स्तर आज गंभीर श्रेणी से बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को पराली जलाने पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने इन राज्यों को दिए आदेश

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त हो गया है। इस मामले में दायर की गई याचिका पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि सिर्फ दोषारोपण जारी है, पंजाब में अब भी पराली जल रही है। यह कोई राजनीतिक मामला नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को पराली जलाने पर तुरंत रोक लगाने का निर्देश दिया

SC जज ने पराली पर दी प्रतिक्रिया

पीठ की अगुवाई कर रहे जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि दिल्ली में साल दर साल ये नहीं हो सकता। सब कुछ पेपर पर ही चल रहा है। वहीं इसको लेकर एमाइकस ने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिये सभी राज्य सरकारों को सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही आदेश जारी कर रखा है, लिहाजा आज कोई राज्य ये नहीं कह सकता है कि उनके पास आदेश नहीं है।

सबसे ज्यादा जरूरी है कि राज्य सरकार द्वारा प्रदूषण को रोकने के लिए बनाए गए नियमों को सख्ती से लागू करना और उसका पालन होते हुए दिखना चाहिए। जस्टिस संजय किशन कौल ने कि उन्होंने खुद देखा है कि पंजाब में सड़क के दोनों तरफ पराली जलाई जा रही है। पिछले हफ्ते मैं पंजाब की ओर गया था। वहां सड़क के दोनों ओर पराली जलने का धुआं था।

प्रदूषण में आई गिरावट

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 दर्ज किया गया है जबकि सोमवार एक्यूआई 421 दर्ज किया गया था। वहीं, एनसीआर क्षेत्र में गुरुग्राम में एक्यूआई 364, फरीदाबाद में 382 दर्ज, गाजियाबाद में 338, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 439 दर्ज किया गया।

AQI गंभीर रहने की आशंका

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में पांच से छह दिन और वायु गुणवत्ता गंभीर रहने की आशंका है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान यानी ग्रैप के चरण चार के तहत जरूरी सभी सख्त पाबंदियों को भी दिल्ली में लागू किया गया है। इसके तहत सरकार ने 10 नवंबर तक स्कूल बंद कर दिए हैं और 13 नवंबर से ऑड इवन लागू करने का फैसला किया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in