केशव मौर्य ने DM को हर माह ब्लाक प्रमुखों व BDO की बैठक करने के दिए आदेश, कहा- विकास में गावों की अहम भूमिका

UP News: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जिलाधिकारियों को हर माह ब्लाक प्रमुखों व खण्ड विकास अधिकारियों की बैठक किए जाने के दिए निर्देश।
Keshav Prasad Maurya
Keshav Prasad Maurya

प्रयागराज, हि.स.। प्रयागराज मण्डल के ब्लाक प्रमुखों एवं खण्ड विकास अधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि गावों के विकास से ही देश का विकास होगा। उन्होंने ब्लाक प्रमुखों व खण्ड विकास अधिकारियों को मिलकर कार्य करते हुए स्मार्ट ब्लॉक बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने के लिए कहा है।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सर्किट हाउस सभागार में कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ब्लाक प्रमुखों व खण्ड विकास अधिकारियों की जनपद स्तरीय बैठक हर माह आयोजित की जाये। साथ ही ब्लाक प्रमुखों की अध्यक्षता में खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम सभा से जुड़े सभी सम्बंधित अधिकारियों की हर माह बैठक की जाये, जिससे समस्या का समाधान निचले स्तर तक सम्भव हो सके।

अधिकारियों को दिए निर्देश

ब्लाक प्रमुखों द्वारा गांव में सफाई कर्मिंयों द्वारा नियमित रूप से सफाई न किए जाने की शिकायत की गयी। जिस पर उपमुख्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे सफाई कर्मिंयों को चिन्हित किया जाये। कार्यशाला में कुछ ब्लाक प्रमुखों द्वारा उनके ब्लाक में सभागार न होने एवं हैण्ड पम्प के रिबोर से सम्बंधित समस्या बतायी गयी। उपमुख्यमंत्री ने मण्डल के सभी जनपदों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जहां पर भी सभागार की आवश्यता है, उसके लिए प्रपोजल तैयार कर भेजे। हैण्डपम्प के रिबोर के लिए सभी जनपदों पर रिबोर से सम्बंधित शिकायत को दूर कराये जाने को कहा।

कार्यशाला में आयें ब्लाक प्रमुखों ने कुछ गौशालाओं में चारा-भूसा सहित अन्य मूलभूत आवश्यक चीजों की कमी एवं इसके साथ ही कुछ अमृत सरोवर में पानी की कम उपलब्धता के बारे में भी बताया। कुछ ग्राम सचिवालयों में सेक्रेटरी के न बैठने की जानकारी दी गयी। उपमुख्यमंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि ग्राम सचिवालयों में सेक्रेटरी अपने निर्धारित समय से ग्राम सचिवालय में उपस्थित रहे। इसे सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने ब्लाक वाइज वाह्टसएप ग्रुप बनाये जाने तथा उस पर सेक्रेटरी द्वारा वहां अपनी उपस्थिति की फोटो प्रेषित करने के लिए कहा है।

उपमुख्यमंत्री ने कार्यशाला में उपस्थित सभी ब्लाक प्रमुखों, जनप्रतिनिधिगणों व अधिकारियों से सप्ताह में एक दिन हर ग्राम सभा में रोस्टर बनाकर स्वच्छता अभियान चलाये जाने एवं अमृत सरोवरों को 15 अगस्त से पूर्व सभी की सहभागिता से और अच्छा बनाये जाने के लिए कहा। इस अवसर पर सांसद फूलपुर केशरी देवी पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ वीके सिंह, विधायकगण सिद्धार्थ नाथ सिंह, गुरू प्रसाद मौर्य, वाचस्पति, राजमणि कोल, प्रवीण पटेल, विधान परिषद सदस्य सुरेन्द्र चौधरी, निर्मला पासवान, गंगापार अध्यक्ष अश्वनी दुबे, यमुनापार अध्यक्ष विभवनाथ भारती व अन्य प्रतिनिधिगणों के अलावा मण्डल के मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Stories

No stories found.