Nuh Violence: हिंसा में सामने आया पाकिस्तान का हाथ, जांच में हुआ खुलासा, अब तक 60 FIR दर्ज़; 330 लोग गिरफ्तार

नूंह हिंसा के आरोपी कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए एसआईटी ने दो बार नोटिस देकर बुलाया था। फिर भी वे एसआईटी के समक्ष पेश नहीं हुए।
मामन खान
मामन खानSocial Media

नूंह/गुरुग्राम, (हि.स.)। नूंह हिंसा के आरोपी कांग्रेस के फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान को पूछताछ के लिए एसआईटी ने दो बार नोटिस देकर बुलाया था। फिर भी वे एसआईटी के समक्ष पेश नहीं हुए। तभी ये इस बात का अंदेशा था कि एसआईटी अब उन्हें गिरफ्तार कर लेगी। मोनू मानेसर की गिरफ्तारी के बाद भी यह कयास लगाए जाने लगे कि अगला नंबर विधायक मामन खान का है।

दो बार नोटिस के बाद भी नहीं हुए थे उपलब्ध

विधायक मामन को हिंसा मामले की जांच कर रही एसआईटी ने पहले 25 अगस्त को नोटिस देकर 31 अगस्त को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया था। दो बार नोटिस देने के बाद भी वे पूछताछ में शामिल नहीं हुए। नोटिस के जवाब में विधायक ने मेडिकल भेज दिया कि वह बुखार से पीडि़त हैं। उसके बाद पुलिस की ओर से 5 सितंबर को दूसरा नोटिस दिया गया और 10 सितंबर को जांच में शामिल होने के लिए नूंह पुलिस लाइन बुलाया गया, लेकिन वह नहीं आए।

गिरफ्तार से बचने के लिए पहुंचे थे हाईकोर्ट

विधायक मामन खान ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने से बचने के लिए तर्क दिया कि इस मामले की जांच उच्च अधिकारियों की निगरानी वाली एसआईटी से करवाई जाए। सरकार उन्हें मोहरा बना रही है। विधायक मामन खान ने यह भी कहा कि वह हिंसा वाले दिन नूंह क्षेत्र में थे ही नहीं। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने सरकार को और संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए मामन को निचली अदालत में याचिका डाले की सलाह देकर अगली तारीख दे दी।

बिट्टू बजरंगी व मोनू मानेसर किए जा चुके हैं गिरफ्तार

नूंह हिंसा मामले में बिट्टू बजरंगी और मोनू मानेसर की गिरफ्तारी को लेकर मांग उठती रही। इसी बीच इन दोनों को गिरफ् तार करके एक तरह से पुलिस ने मामन खान की गिरफ्तारी का रास्ता साफ कर लिया। अब मामन खान को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि 31 जुलाई 2023 को नूंह जिले में बृजमंडल यात्रा पर हमले के साथ ही बड़ी हिंसा हो गई थी। सेंकड़ों वाहनों को फूंका गया। दो होम गार्ड के जवानों के साथ 6 लोगों की मौत और 80 से ज्यादा लोग इस हिंसा में घायल हुए थे। कई दिन तक नूंह हिंसा की आग अलग-अलग जिलों में भी सुलगती रही।

एसआईटी इंचार्ज एवं फिरोजपुर झिरका के डीएसपी सतीश कुमार के मुताबिक कांग्रेस विधायक को नियमानुसार कोर्ट में पेश किया जायेगा। उन्होंने गिरफ्तारी की पुष्टि तो कर दी लेकिन उन्हें गिरफ्तार कहां से किया गया, इस बारे में कुछ जानकारी नहीं दी।

इधर, नूंह के एसपी नरेंद्र बिजारनिया ने बताया कि अब तक 60 FIR दर्ज़ की हैं और 330 लोगों को गिरफ्तार किया है... सोशल मीडिया से हिंसा भड़काने को लेकर 11 लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज़ हुए हैं और 5 लोग गिरफ्तार हुए हैं... जांच में पाया गया है कि कुछ यूट्यूब और टेलीग्रम चैनल ऐसे हैं जिनका कनेक्शन सीमा पार (पाकिस्तान) से है। इनका किसी भी अप्रिय घटना में हिंसा भड़काने का काम होता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in