पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले का NHRC ने लिया संज्ञान, बंगाल सरकार को भेजा नोटिस

पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले का NHRC ने लिया संज्ञान, बंगाल सरकार को भेजा नोटिस

आयोग ने पुलिस महानिदेशक, पश्चिम बंगाल और पुलिस आयुक्त, हावड़ा को नोटिस जारी कर मामले की जांच करने और दो सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

नई दिल्ली, एजेंसी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले को लेकर राज्य सरकार को नोटिस दिया है। एनएचआरसी ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि 30 मार्च को शिबपुर पुलिस स्टेशन, हावड़ा जिला, पश्चिम बंगाल के क्षेत्राधिकार में अधिकारियों से अनुमति के बावजूद रामनवमी शोभायात्रा पर बदमाशों के हमले का आरोप लगाने वाली एक शिकायत का संज्ञान लिया है।

दो सप्ताह के भीतर मांगा रिपोर्ट
आयोग ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है कि रामनवमी के जुलूस पर जानबूझ कर हमला किया गया है और उन लोगों को ऐसी यात्रा न निकालने की बदमाशों ने हिदायत दी है। आयोग ने पाया है कि आरोप यदि सही है तो अधिकारियों द्वारा घटना को टालने के लिए समुचित सावधानी बरतने में उनकी विफलता को दर्शाता है। भारत का संविधान सभी व्यक्तियों को अंतरात्मा की स्वतंत्रता और धर्म को अबाध रूप से मानने, आचरण करने और प्रचार करने का अधिकार देता है। राज्य इसके लिए जवाबदेह है, अगर इन अधिकारों को बिना ठोस कारणों के रद्द कर दिया जाता है।
इस प्रकार आयोग ने पुलिस महानिदेशक, पश्चिम बंगाल और पुलिस आयुक्त, हावड़ा को नोटिस जारी कर मामले की जांच करने और दो सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in