Delhi: तालकटोरा स्टेडियम में G-20 फूड फेस्टिवल का आयोजन, लजीज व्यंजनों का ले सकते हैं स्वाद

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद 11 और 12 फरवरी 2023 को दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में दो दिन का G-20 फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रही है।
food
foodgetty

नई दिल्ली, एजेंसी। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) 11 एवं 12 फरवरी को तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में "टेस्ट द वर्ल्ड" ( (Test the World)  और "इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स" की थीम पर जी-20 फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रही है। इसका उद्घाटन केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी शनिवार को सुबह11:30 बजे करेंगे।

 G-20 समूह के देश भी लेंगे भाग

एनडीएमसी के अनुसार इस फूड फेस्टिवल में जी-20 समूह के 4 देश- चीन, तुर्की, जापान और मैक्सिको अपने अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के साथ भाग ले रहे हैं। भारत के 14 राज्य- उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, बिहार, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, मिजोरम और मेघालय भी मोटा अनाज के पारंपरिक व्यंजनों के साथ इस फूड फेस्टिवल में भाग ले रहे हैं। फूड फेस्टिवल में 11 से अधिक प्रख्यात होटल जैसे ताज पैलेस, ताज एंबेसडर, ली मेरिडियन, आईटीसी मौर्य, द पार्क, द क्लैरिजेज, द ललित, सिटी पार्क, फूड फिएस्टा और मंच फिट मिलेट्स फूड भी अपने खास फूड आइटम के साथ मिलेट व्यंजन लेकर आ रहे हैं।

 केंद्रीय कृषि मंत्रालय का भी लगेगा स्टॉल

एनडीएमसी के इस फूड फेस्टिवल में केंद्रीय कृषि मंत्रालय भी 8 स्टॉल लगाएगा। दिल्ली जेल विभाग अपना स्टाल तिहाड़ बेकिंग स्कूल के द्वारा लगाएगा। भारतीय निर्वाचन आयोग भी इस अवसर पर नई दिल्ली के डीएम आफिस के माध्यम से जागरुकता पर स्टॉल लगाएगा। इसके साथ ही मदर डेयरी दुग्ध उत्पादों को यहां प्रदर्शित करने के लिए अपने स्टाल लगाएगी।

 अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के बारे में मिलेगी जागरुकता

यह फूड फेस्टिवल अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के बारे में जागरुकता पैदा करेगा और साथ ही पोषण स्वास्थ्य और भोजन की तैयारी पर शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करेगा। भोजन तैयार करने की कार्यशालाएं या लाइव प्रदर्शन काउंटर भी भोजन उत्सव का हिस्सा हो सकते हैं, जिसमें व्यंजनों की तस्वीरों और व्यंजनों का प्रदर्शन शामिल है। जी-20 देशों और अतिथि देशों के कलाकारों के लिए कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक समर्पित स्थान भी यहां निर्धारित किया गया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in