जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस ? क्या है इसका इतिहास

जानिये क्या है इस दिन का इतिहास
food
food

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) प्रतिवर्ष 7 जून को मनाया जाता है। यह दिन खाद्य सुरक्षा के महत्व को जागृत करने और सुरक्षित, स्वास्थ्यपूर्ण और गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों की प्रशंसा करने का एक अवसर है।

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का इतिहास:

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का आयोजन पहली बार 2019 में विश्व खाद्य संगठन (Food and Agriculture Organization, FAO) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) द्वारा किया गया था। यह दिन ग्लोबल स्तर पर खाद्य सुरक्षा मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का एक महत्वपूर्ण पहलू था । इस दिन के माध्यम से लोगों को खाद्य सुरक्षा के महत्व की जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है।

वर्तमान थीम:

वर्ष 2023 के लिए विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम "Safe Food Today for a Healthy Tomorrow" है। इस थीम के माध्यम से, लोगों को सुरक्षित खाद्य पदार्थों के उपभोग की आवश्यकता के महत्व को समझाया जाता है ताकि स्वस्थ और भविष्य में स्वस्थ जीवन जीने के लिए खाद्य सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया जा सके।

इस वर्ष की थीम के माध्यम से, खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने, सुरक्षित खाद्य उत्पादन और उपभोग के लिए सभी स्तरों पर कार्रवाई को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। इसके माध्यम से, खाद्य सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करके मानव स्वास्थ्य और विकास को समर्पित एक समृद्ध भविष्य का निर्माण किया जा सकता है।

Related Stories

No stories found.