International Yoga Day 2023: जानें क्या हैं इस साल योग दिवस की थीम? योग क्यों हैं जरुरी?

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस विश्वभर में योग को बढ़ावा देने के लिए और लोगों को योग के लाभों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से 21 जून को मनाया जाता है।
International Yoga Day
International Yoga DaySocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 का आयोजन जून 21 को हुआ। यह दिन विश्वभर में योग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन पहली बार 2015 में हुआ था, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जून 21 को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। इसके बाद से हर साल जून 21 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

योग एक प्राचीन भारतीय व्यायाम पद्धति है जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तत्वों का संयोजन किया जाता है। योग के माध्यम से शरीर, मन और आत्मा की संतुलन, स्वास्थ्य और शांति प्राप्त की जा सकती है। योग करने से आपका शरीर और मस्तिष्क सक्रिय होते हैं और आपको ताजगी और ऊर्जा की अनुभूति होती है। इससे आपका मानसिक स्थिति भी सुधरती है और तनाव कम होता है।

योग दिवस 2023 की थीम 'वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग' है। वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है।

योग करने के कई फायदे होते हैं। योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को भी संतुलित रखने में मदद करता है। नियमित रूप से योग करने के फायदे:

आध्यात्मिक विकास

योग ध्यान और आत्मानुभूति के माध्यम से आध्यात्मिक विकास को प्रोत्साहित करता है। यह आपको अधिक संवेदनशील बनाता है और अपने आप के साथ और अपने चारों ओर के साथ एकता का अनुभव करने में मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य

योग ध्यान और प्राणायाम के माध्यम से मानसिक स्थिरता और शांति को बढ़ाता है। योगासनों और प्राणायाम के प्रयोग से स्ट्रेस, चिंता, अवसाद और अस्तित्व संकट से निजात प्राप्त की जा सकती है।

शारीरिक स्वास्थ्य

योग शारीरिक दुर्बलता को कम करने में मदद करता है, सुन्दरता बढ़ाता है, संतुलित वजन को बनाए रखने में मदद करता है और सामरिक क्षमता को बढ़ाता है। योग आसनों के द्वारा मस्तिष्क, हृदय, पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र आदि को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शारीरिक लचीलापन

योग आसन शारीर को लचीला बनाने में मदद करते हैं, जिससे आपके मांसपेशियाँ और संयम अभियांत्रिकी विस्तारित होते हैं।

Related Stories

No stories found.