Weather Update: देश में मौसम ने बदला मिजाज, कहीं ठंड तो कहीं हल्की गर्मी का एहसास

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर में बारिश तथा बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान घाटी में हल्की बारिश केआसार है।
Weather Update: देश में मौसम ने बदला मिजाज, कहीं ठंड तो कहीं हल्की गर्मी का एहसास

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई हिस्सों में मौसम ने अपना मिजाज बदला है। उत्तरी भारत में जहां बारिश और बर्फबारी हो रही हैं। वहीं पश्चिम भारत में ठंड की विदाई के बाद हल्की बारिश की सुगबुगाहत तेज हो गई है। इस बदले मौसम के मिजाज ने लोगों को काफी आनंद दे रहा है।

जम्मू कश्मीर में बारिश तथा बर्फबारी की संभावना

जम्मूं कश्मीर में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। गुरुवार सुबह से ही प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आसमान में बादल छाए हुए हैं तथा हल्की बारिश भी हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर में बारिश तथा बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है। है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान घाटी में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी और जम्मू संभाग में बारिश की संभावना है।

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस

इस बीच श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में शून्य से नीचे 2.4 और गुलमर्ग में शून्य से नीचे 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री, कटरा में 9.1, बटोटे में 5.7, बनिहाल और भद्रवाह में न्यूनतम तापमान क्रमशः 2.6 और 3.7 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा लद्दाख के कारगिल में शून्य से नीचे 15 और लेह में शून्य से नीचे 10 डिग्री सेल्सियस रहा।

ठंड हुई विदा, बसंत ऋतु की हुई शुरुआत

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के अन्य इलाकों में मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को जारी बयान में बताया गया है कि राज्य से ठंड लगभग विदा हो गई है और बसंत ऋतु की शुरुआत हुई है। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 20.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि अधिकतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 30.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

कोलकाता के साथ हावड़ा, हुगली तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई

कोलकाता के साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर समेत दक्षिण बंगाल के अन्य इलाकों में भी तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिमपोंग में भी तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते से तापमान में और अधिक बढ़ोतरी होगी जिसके बाद ठंड पूरी तरह से नदारद हो जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in