Indian Railways: कैश नहीं होने पर भी काउंटर से ले सकेंगे टिकट, रेलवे ने इस स्टेशन पर शुरू की यह खास सेवा

Rail News: यात्रियों की सुविधाओं और सहूलियत के लिए रेलवे लगातार नई-नई सेवाएं शुरू कर रहा है। इसी क्रम में अब एक बेहतरीन सेवा की शुरुआत की गई है।
ट्रेन और रेल टिकट।
ट्रेन और रेल टिकट। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। यात्रियों की सुविधाओं और सहूलियत के लिए रेलवे लगातार नई-नई सेवाएं शुरू कर रहा है। इसी क्रम में अब एक बेहतरीन सेवा की शुरुआत की गई है। इसके तहत किसी यात्री के पास पैसे नहीं होने पर भी ट्रेन से सफर कर सकेगा। डिजिटल इंडिया विजन को ध्यान में रखकर आगरा रेल मंडल ने आगरा छावनी स्टेशन पर यह खास सुविधा की शुरुआत की है।

क्यूआर कोड के जरिए टिकट खरीदने की सुविधा

इस खास सुविधा के तहत किसी व्‍यक्ति के पास पैसे नहीं हैं तो भी सफर के दौरान परेशानी नहीं होगी। यहां पर कैश लेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड के जरिए अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा दी गई है। यह सुविधा एक स्पेशल कैश लेस काउंटर के जरिए दी जा रही है। वहां क्यूआर कोड स्कैनर के साथ फेयर डिस्प्ले भी लगा है। इस डिस्प्ले में यात्री किराया स्क्रीन पर देखकर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

सभी स्टेशनों पर कैशलेस को बढ़ावा दे रहे

यही नहीं आगरा मंडल के सभी स्टेशनों (आगरा छावनी ,आगरा किला, मथुरा जं. इत्यादि ) में खान-पान की सामग्री का भुगतान क्यूआर कोड के जरिए कैशलेस कर सकते हैं। इतना ही नहीं पार्किंग सुविधा का भुगतान भी कैशलेस किया जा सकता है। यात्री पे एंड यूज शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो इसका भुगतान भी कैश लेस पेमेंट के जरिए कर सकते हैं।

यात्रियों के साथ की होगी बचत

कैशलेस पेमेंट सर्विस से यात्रियों के समय की बचत होगी। साथ ही खुले पैसों का झंझट भी नहीं रहेगा। स्मार्टफोन की बढ़ती उपलब्धता के साथ क्यूआर कोड/यूपीआई पेमेंट सबके लिए सुलभ और आसान हो गया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.