झारखंड के लोगों को एक और खुशखबरी देने की तैयारी में हेमंत सोरेन, साहिबगंज में बनेगा नया एयरपोर्ट

झारखंड के मुख्यमंत्री ने जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा को हरी झड़ी दिखाकर इसका शुभारंभ किया है. इसी के साथ ही दोनों राज्यों के बीच विमान सेवा शुरू हो गई है.
pic credit- social media
pic credit- social media

नई दिल्ली, एजेंसी। झारखंड के मुख्यमंत्री ने जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा को हरी झड़ी दिखाकर इसका शुभारंभ किया है. इसी के साथ ही दोनों राज्यों के बीच विमान सेवा शुरू हो गई है। जमशेदपुर से कोलकाता के लिए पहली विमान ने उड़ान भरी। इस विमान को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में हवाई अड्डों की संख्या अच्छी है। साहिबगंज में भी नया एयरपोर्ट प्रस्तावित हुआ है। सभी हवाई अड्डों के सुदृढ़ीकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है।

जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा हुई शुरू

मुख्यमंत्री ने सोनारी हवाई अड्डे से जमशेदपुर-कोलकाता विमान सेवा की शुरुआत करते हुए कहा कि यहां से विमान सेवा का शुरू होना हवाई यातायात के क्षेत्र में नई पहल है। उम्मीद करता हूं कि जमशेदपुर से अन्य शहरों के लिए जल्द से जल्द हवाई सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार सभी जिलों को हवाई सेवा से जोड़ने की कार्य योजना तैयार कर रही है। आने वाले दिनों में विदेशों की तरह आम लोगों के लिए एयर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा सकती है।

pic credit- social media
pic credit- social media

केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय करे सहयोग

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर विकास विभाग राज्य में एयर कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। यहां कॉमर्शियल पायलट ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से अनुरोध किया कि इस पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लाइसेंस और सुरक्षा से संबंधित सभी प्रक्रियाएं जल्द पूरी की जाए, ताकि इस दिशा में हम और भी बेहतर कर सकें।

जमशेदपुर-भुवनेश्वर विमान सेवा बहुत जल्द : विमानन मंत्री

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में जन-जन तक हवाई सेवा को पहुंचाने का जो हमारा संकल्प है, उसकी एक झलक जमशेदपुर से कोलकाता के लिए विमान सेवा शुरू होने के रूप में देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि उड़ान सेवा के तहत एयर कनेक्टिविटी को तेज गति के साथ विस्तारित किया जा रहा है। पिछले दो दशकों के दौरान जहां दुनिया की कई विमान कंपनियां बंद हो गईं, वहीं भारत में तीन नए एयरलाइंस का आना एक बेहतर संकेत है।

लोगों को मिलेगी सुविधा

सिधिंया ने कहा कि जमशेदपुर से कोलकाता और भुवनेश्वर को हवाई सेवा से जोड़ने की पहल की जा रही है । इंडिया-वन एयर के 9 सेंटर ग्रैंड कारवां एक्स (सी208बी) विमान द्वारा जमशेदपुर से कोलकाता एवं कोलकाता से जमशेदपुर के लिए विमान की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना से इंडिया-वन एयर झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अपनी कनेक्टिविटी का विस्तार कर रही है। इस सेवा को एक फरवरी से दैनिक रूप से परिचालित किया जा रहा है। यह विमान यात्रियों को 10:15 बजे सुबह जमशेदपुर से लेकर 11:20 बजे कोलकाता पहुंचाएगा। इसकी वापसी 12:10 में कोलकाता से चलकर 1:20 बजे जमशेदपुर होगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in