बजट सत्र : 8 सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक हुई बढ़ोतरी

बजट सत्र : 8 सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक हुई बढ़ोतरी

मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संयुक्त बैठक के अभिभाषण के समापन के बाद उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की सोनिया गांधी और अन्य सांसदों का अभिवादन किया।

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। बुधवार यानि 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री बजट पेश करने जा रही हैं । वहीं मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संयुक्त बैठक के अभिभाषण के समापन के बाद उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य सांसदों का अभिवादन किया।

राष्ट्रपति ने कहा कि बीते 8 सालों में देश में मेट्रो नेटवर्क में तीन गुना से अधिक बढ़ोतरी हुई है। आज 27 शहरों में ट्रेन का काम चल रहा है। इसी प्रकार देशभर में 100 से ज्यादा नए वॉटरवे देश में ट्रासंपोर्ट सेक्टर का कायाकल्प करने में मदद करेंगे।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान सफलता का राज

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की सफलता को हम देख रहे हैं। देश में पहली बार पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक हुई है एवं महिलाओं का स्वास्थ्य भी पहले के मुकाबले और बेहतर हुआ है। यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी कार्यक्षेत्र में महिलाओं के लिए कोई बंदिश न हो।

नॉर्थ ईस्ट और हमारे सीमावर्ती क्षेत्र, विकास की एक नई गति का अनुभव कर रहे हैं। नार्थ ईस्ट और जम्मू कश्मीर में तो दुर्गम परिस्थितियों के साथ-साथ अशांति और आतंकवाद भी विकास के सामने बहुत बड़ी चुनौती थी। सरकार ने स्थाई शांति के लिए अनेक सफल कदम उठाए हैं।

PM गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे चलाने का निर्णय लिया

राष्ट्रपति ने सरकार की प्राथमिकता में देश के 11 करोड़ छोटे किसान हैं। ये छोटे किसान, दशकों से, सरकार की प्राथमिकता से वंचित रहे थे। अब इन्हें सशक्त और समृद्ध करने के लिए हर तरह की कोशिश की जा रही है। सरकार ने PM गरीब कल्याण अन्न योजना को नई परिस्थितियों के अनुसार आगे चलाने का निर्णय लिया है। यह संवेदनशील और गरीब-हितैषी सरकार की पहचान है। सरकार ने सदियों से वंचित रहे गरीब, दलित, पिछड़े,आदिवासी समाज की इच्छाओं को पूरा कर उन्हें सपने देखने का साहस दिया है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in