समाज सुधारक थे महर्षि दयानंद सरस्वती, सामाजिक जागृति में महत्वपूर्ण भूमिका

PM मोदी ने रविवार को महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया।
PM Modi
PM Modi

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले समारोह का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी 12 फरवरी को सुबह 11 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले समारोह का उद्घाटन किया।

महर्षि दयानंद सरस्वती ने की थी आर्य समाज की स्थापना

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया। महर्षि दयानंद सरस्वती का जन्म 12 फरवरी 1824 को हुआ था। वे एक समाज सुधारक थे। उन्होंने 1875 में तत्कालीन सामाजिक असमानताओं से निपटने के लिए आर्य समाज की स्थापना की थी। आर्य समाज ने सामाजिक सुधारों और शिक्षा पर जोर देकर देश की सांस्कृतिक एवं सामाजिक जागृति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सरकार समाज सुधारकों और महत्वपूर्ण हस्तियों, विशेष रूप से उन लोगों को सम्मानित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिनके योगदानों को अभी तक अखिल भारतीय स्तर पर उपयुक्त श्रेय नहीं दिया गया।

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने से लेकर श्रीअरबिंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने तक, इस तरह की पहल का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगे बढ़कर कर रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in