India-Australia: PM मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज को विश्व कप देखने के लिए भारत आने का दिया न्योता

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज को इस साल भारत में होने वाले विश्व कप के लिए न्योता दिया है। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज से कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की है।
IND AUS RELATION
IND AUS RELATIONAgency

नई दिल्ली/सिडनी, रफ्तार डेस्क। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की है। इस संवाद के दौरान दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग के विस्तार पर चर्चा हुई। इस बीच, अल्बनीस को मोदी ने क्रिकेट विश्व कप देखने के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया।

पीएम मोदी को मिला गार्ड ऑफ ऑनर

जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वार्ता के लिए पहुंचे तो उन्हें पहली बार एडमिरल्टी के बाहर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ पेश किया गया। उन्होंने एडमिरल्टी हाउस की अतिथि पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किए। ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस संवाद में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने भी भाग लिया।

पीएम मोदी ने विश्व कप के लिए भारत आने का दिया न्योता

मोदी ने अल्बानियाई और सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रेमियों को इस साल भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया है। उन्होंने कहा कि उस समय भारत में भी दिवाली का बड़ा उत्सव होगा। ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हुए हमलों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि मंदिरों पर हमले अस्वीकार्य हैं, जिसके बाद एंथोनी अल्बनीज ने ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने का वादा किया है।

दोनों देशों ने जताई सहमति

दोनों नेताओं ने जी-20 देशों की गतिविधियों, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और बदलाव, हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित क्षेत्रीय विकास के मुद्दों पर भी चर्चा की है। दोनों देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और बदलाव पर सहमत हुए।

ग्रीन हाइड्रोजन पर हुआ फैसला

द्विपक्षीय वार्ता के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मोदी और अल्बनीज ने कहा कि उनके बीच सामरिक खनन सहयोग को मजबूत करने के बारे में रचनात्मक चर्चा हुई थी। पीएम मोदी औरऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने मिलकर ग्रीन हाइड्रोजन टास्क फोर्स बनाने का भी फैसला किया है।

रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को मिलेगी मजबूती

अल्बानीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत मिलकर एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दृष्टि का समर्थन करने में हमें साथ मिलकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। मोदी और अल्बनीज ने लोगों के बीच सहयोग, नवीकरणीय ऊर्जा और रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in