PM Modi In Papua New Guinea: पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे, James Marape में दिखी भारतीय परंपरा की झलक

पीएम मोदी आज पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। यहां एयरपोर्ट पर पापुआ न्यू गिनी के पीएम पापुआ न्यू गिनी ने पैर छू कर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया है।
PM Modi Papua New Guinea Visit
PM Modi Papua New Guinea VisitAgency

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पोर्ट मोरेस्बी में पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ द्विपक्षीय बैठक की है।  इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी नेएफआईपीआईसी III शिखर सम्मेलन की सह-मेजबानी के लिए प्रधानमंत्री जेम्स मारापे की सराहना की।

व्यापार में साझेदारी को मजबूत करने पर जोर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य सेवा, क्षमता और कौशल विकास और सूचना प्रौद्योगिकी में साझेदारी को मजबूत करने पर केंद्रित था। जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों और संबंधों को मजबूत करने पर भी चर्चा हुई।

पीएम मोदी का गर्मजोशी से हुआ स्वागत

प्रधानमंत्री मोदी पोर्ट मोरेस्बी में एला बीच पर प्रसिद्ध एपीईसी हाउस पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों नेता क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए संयुक्त रूप से FIPIC III शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

यात्रा करने वाले पहले भारतीय बनें

इससे पहले प्धातनमंत्री ने अपने दिन की शुरुआत पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब डैड के साथ बातचीत के साथ की। प्रधानमंत्री मोदी अपनी तीन देशों की दौरे के दूसरे चरण में रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। बता दें कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा है।

पीएम मोदी ने मारापे को लगाया गले

जापान से साढ़े सात घंटे की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री विमान से पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे। पापुआ न्यू गिनी में प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री मारापे प्रधानमंत्री मोदी का पैर छूना चाहते थे। प्रधानमंत्री ने उन्हें गले लगाया और कंधे पर थपथपाया।

भारत करेगा मेजबानी

प्रधान मंत्री मोदी, पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ आज पोर्ट मोरेस्बी में तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

भारत और 14 प्रशांत द्वीप देश है शामिल

2014 में लॉन्च किए गए इस फोरम में भारत और 14 प्रशांत द्वीप राष्ट्र शामिल हैं। फिजी, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा, तुवालु, किरिबाती, समोआ, वानुअतु, नीयू, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, मार्शल द्वीप समूह, कुक द्वीप समूह, पलाऊ, नाउरू और सोलोमन द्वीप हैं।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in