BHU Trauma Centre: वाराणसी पहुंची चिकित्सकीय टीम, इंडो इजरायल ट्रामा कोर्स का आयोजन 24 फरवरी से

बीएचयू ट्रॉमा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि दूसरे इंडो इजरायल ट्रामा कोर्स का आयोजन 24 से 26 फरवरी तक ट्रॉमा सेंटर स्थित सभागार में सुबह 9 बजे से सायं काल 5 बजे तक किया जायेगा।
BHU Trauma Centre: वाराणसी पहुंची चिकित्सकीय टीम, इंडो इजरायल ट्रामा कोर्स का आयोजन 24 फरवरी से

वाराणसी, एजेंसी। इंडो-इजरायल ट्रामा कोर्स एवं मास कैजुअलिटी सिचुएशन पर आधारित कार्यशाला में भाग लेने के लिए इजरायल से चिकित्सकों और विशेषज्ञों की टीम वाराणसी पहुँच चुकी है। चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू एवं ट्रॉमा सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में छोटी और बड़ी दुघर्टनाओं के समय घायलों को किस तरह से कुशलता के साथ अस्पताल पहुंचाया जाए, समय रहते उन्हें कैसे बेहतर इलाज की सुविधाएं मिलें, ट्रॉमा संबंधी ऐसी सभी जरूरतों, बारीकियों पर विशेषज्ञ मंथन करेंगे।

जवानों को ट्रामा के बारे में इजरायल से आई टीम प्रशिक्षण देगी

बीएचयू परिसर में लगभग पांच साल बाद हो रहे इस कार्यशाला पुलिस, पीएसी के जवान, 39 जीटीसी, एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, आरपीएफ के जवानों को ट्रामा के बारे में इजरायल से आई टीम प्रशिक्षण देगी। बीएचयू ट्रॉमा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने बताया कि दूसरे इंडो इजरायल ट्रामा कोर्स का आयोजन 24 से 26 फरवरी तक ट्रॉमा सेंटर स्थित सभागार में सुबह 9 बजे से सायं काल 5 बजे तक किया जायेगा। इसके साथ ही मॉस कैजुअलटी सिचुएशन (एमसीएस) पर भी कार्यशाला का आयोजन भी होगा।

मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाना सबसे आवश्यक होता है

बता दें कि कहीं भी कोई बड़ा पुल हादसा या फिर रेल दुर्घटना होती है , नाव पलटने की घटना या फिर सड़क पर कोई बड़ा दुर्घटना होता है तो ऐसे में मरीजों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाना सबसे आवश्यक होता है। इसके साथ ही अस्पताल में भी इलाज की मुकम्मल व्यवस्थाएं भी बहुत जरूरी होती हैं। हादसे के साथ तथा उसके बाद क्या तैयारियां की जानी चाहिए , इसका प्रशिक्षण आईएमएस बीएचयू के ट्रामा सेंटर में दिया जाएगा। कार्यशाला में बताया जाएगा कि कैसे इस तरह की घटनाओं के समय मरीजों की मदद करें। अस्पताल में जांच के लिए जरूरी उपकरण क्या हों, इमरजेंसी में इलाज की विधि सहित सभी जरूरी जानकारियां दी जाएंगी।

ट्रामा से जुड़े विषयों पर अपनी बात रखेंगे

प्रो. सौरभ सिंह के अनुसार पांच साल बाद देश के जाने माने चिकित्सा संस्थानों से विशेषज्ञ भी यहां आकर ट्रामा से जुड़े विषयों पर अपनी बात रखेंगे। इजराइल से आने वाले विशिष्ट वक्ताओं में रैमबैम एचसीसी के निदेशक प्रोफेसर माईकल (मिकी) हाल्बरथल,रैमबैम एचसीसी के ट्रॉमा एवं इमरजेंसी सर्जरी के निदेशक डॉ. हैनी बहौथ, कपलान मेडिकल सेन्टर रेहोवोट के डाॅ. लायन पोल्स, रैमबैम एचसीसी के नर्सिंग विभाग की निदेशक डॉ सुश्री गिला ह्याम्स, हज़-मैट के प्रशिक्षक एवं निदेशक डॉ गाय कास्पी है। इसके अलावा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के ट्रॉमा सर्जरी विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ.अमित गुप्ता भी इस कार्यशाला का हिस्सा बनेंगे।



Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in