Indian Railways जल्द ला रहा ऑल इन वन Super App, 90 करोड़ रुपए के इस एप से लोगों के होंगे सभी काम

Indian Railways Super App: भारतीय रेलवे एक सुपर एप पर काम कर रहा, जो उसके अलग-अलग एप की अलग-अलग सर्विस को एक में मिला देगा। इससे यूजर को कई एप डाउनलोड नहीं करने पड़ेंगे।
रेलवे का नया सुपर एप आएगा, जिससे यात्रियों के सभी काम एक ही एप पर हो जाएंगे।
रेलवे का नया सुपर एप आएगा, जिससे यात्रियों के सभी काम एक ही एप पर हो जाएंगे।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारतीय रेलवे एक सुपर एप पर काम कर रहा, जो उसके अलग-अलग एप की अलग-अलग सर्विस को एक में मिला देगा। इससे यूजर को कई एप डाउनलोड नहीं करने पड़ेंगे। न ही गूगल पर 10 जगह सर्च करना पड़ेगा। सुपर एप से टिकट बुक करना, ट्रेनों को ट्रैक करना और अन्य सेवाओं तक पहुंचना आसान होगा। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह प्लान, जिसे रेल मंत्रालय की आईटी विंग सीआरआईएस (CRIS) द्वारा किया जा रहा है।

सारे एप की सेवाएं एक में आ जाएंगी

सुपर एप मौजूदा एप जैसे रेल मदद, UTS और नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम के साथ संचालन के लिए पोर्टरीड, अलर्ट, टीएमएस-निरीक्षण जैसी सर्विस और IRCTC रेल कनेक्ट, IRCTC ई-कैटरिंग फूड जैसे पॉपुलर स्टैंडअलोन एप की सुविधाओं को एक एप पर ला देगा। अभी फ्लाइट बुकिंग के लिए ऑन ट्रैक और आईआरसीटीसी एयर। रेल मदद शिकायतों एवं सुझावों को संभालती है। राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली यात्रियों को ट्रेन की स्थिति की जानकारी देती है।

रेल कनेक्ट से पिछले साल 5.60 लाख हुई थी टिकट बुकिंग

अधिकारी ने कहा कि सुपर एप (super app) सफल स्टैंडअलोन एप को सामान्य प्लेटफॉर्म पर लाकर और यूजर्स का ध्यान आकर्षित करेगा। सुपर एप के विकास एवं संचालन पर तीन वर्षों में 90 करोड़ रुपए खर्च होने की उम्मीद है। वित्तीय वर्ष 2023 में रेल कनेक्ट आईआरसीटीसी (IRCTC) की कुल टिकट बुकिंग (560,000 ट्रेन टिकट बुकिंग) के आधे के लिए जिम्मेदार था। यह इसके बड़े यूजर्स बेस और प्रभाव को दिखाता है। शेष बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से हुई थी।

तीन एप की जगह एक से काम होगा

सूत्रों के मुताबिक तीन एप की क्षमता की पेशकश के अलावा सुपर एप अन्य आईआरसीटीसी एप के जरिए मौजूद सर्विस भी प्रोवाइड कर सकता है। जैसे- फ्लाइट टिकट बुकिंग, इन-ट्रेन फूड डिलीवरी और टिकट खरीदना।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.