World Highest Fighter Airfield: वर्ल्ड की सबसे ऊंची एयरफील्ड बना रहा भारत, चीन पर रहेगी पैनी नजर

India Nyoma Airfield: वर्ल्ड के सबसे ऊंचे लड़ाकू क्षेत्र में भारत हवाईक्षेत्र बनाएगा। लद्दाख के न्योमा में सबसे ऊंचे लड़ाकू हवाई क्षेत्र बनाए जाने वाले इस क्षेत्र का शिलान्यास हो गया।
लद्दाख के न्योमा में बनने वाला सबसे बड़ा हवाईफील्ड।
लद्दाख के न्योमा में बनने वाला सबसे बड़ा हवाईफील्ड।सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्ल्ड (World) के सबसे ऊंचे लड़ाकू क्षेत्र में भारत हवाईक्षेत्र बनाएगा। लद्दाख स्थित न्योमा में सबसे ऊंचे लड़ाकू हवाई क्षेत्र बनाए जाने वाले इस क्षेत्र का रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू के देवक ब्रिज से शिलान्यास किया। चीन के साथ एलएसी पर जारी तनातनी के मद्देनजर, इसका निर्माण सीमा सड़क संगठन यानी बीआरओ कर रहा है।

218 करोड़ रुपए से बनेगा एयरफील्ड

न्योमा 13700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसकी लागत 218 करोड़ रुपए होगी। यह हवाईक्षेत्र बनने के बाद यहां से भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जहाज चीन का मुकाबला करने के लिए हमेशा चुस्त और तैयार रहेंगे। चीन की आंखों में आंखें डालकर उसकी नश्तर तक उतरने के लिए यह एयरबेस कारगर होगा।

90 परियोजनाओं का उद्‌घाटन

देवक ब्रिज से रक्षा मंत्री ने सीमा सड़क संगठन की 22 सड़कों, 63 पुलों, अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू सुरंग, पश्चिम बंगाल में दो हवाई क्षेत्रों और दो हेलीपैड का उद‌घाटन किया। इसमें से पश्चिम बंगाल, नागालैंड में एक, हिमाचल प्रदेश में दो, सिक्क्मि में दो, उत्तराखंड में दो, मिजोरम में तीन, जम्मू-कश्मीर में 11, लद्दाख में 26 और अरुणाचल प्रदेश में 36 परियोजना शामिल हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.