Ayushman Bharat से जुड़ा 20 करोड़ से अधिक लोगों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत 20 करोड़ से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड को आभा आईडी से जोड़ दिया गया । आभा कार्ड आपके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए एक विशिष्ट पहचान है और इसे हेल्थ लॉकर भी कह सकते हैं।
Ayushman Bharat  से जुड़ा 20 करोड़ से अधिक लोगों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड

नई दिल्ली, एजेंसी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत 20 करोड़ से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड को आभा आईडी से जोड़ दिया गया है। मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके कहा कि डिजिटल हेल्थ से स्वास्थ्य सुविधाएं सुगम होती हैं। आभा आईडी से नागरिकों को कहीं भी कभी भी अपने स्वास्थ्य की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध हो सकेगी।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तर्ज पर 20 करोड़ से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ गया

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत 20 करोड़ से अधिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड को आभा आईडी से जोड़ दिया गया है। उल्लेखनीय है कि आभा कार्ड आपके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए एक विशिष्ट पहचान है और इसे हेल्थ लॉकर भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें आपकी सहमति के साथ स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से चिकित्सकीय रिकॉर्ड प्राप्त करने, संग्रह करने और साझा करने की सुविधा है।

कैसे बनाए आभा कार्ड

सबसे पहले अपना आभा डिजीटल हेल्थ कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर खुलने पर आप को क्रियेट आभा नंबर के विकल्प पर क्लिक करना है। फिर दिए गए निर्देश के साथ अपना खाता खोल सकते हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आभा आईडी से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Related Stories

No stories found.