G-7 Summit: PM मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर हुए रवाना

पीएम मोदी शुक्रवार से G-7 और क्वाड सहित तीन प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज (शुक्रवार) से जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए हैं।
NARENDRA MODI
NARENDRA MODI

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी G-7 और क्वाड सहित तीन प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज (शुक्रवार) से जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस जापान के हिरोशिमा में क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में भाग लेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने इसकी जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री मोदी जापान के लिए हुए रवाना

विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 19 मई की सुबह जापान की यात्रा के लिए रवाना हो गए है और वे वहां जापानी शहर हिरोशिमा जाएंगे। वहां प्रधानमंत्री G-7 सम्मेलन में भाग लेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की यात्रा को किया स्थगित

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने देश में गंभीर आर्थिक संकट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा स्थगित कर दी है।

आर्थिक विषयों पर चर्चा

हिरोशिमा में G-7 बैठक के विषय पर विदेश सचिव ने कहा कि आर्थिक मुद्दों, नौवहन, विकास, हिंद-प्रशांत आदि पर सहयोग कैसे बढ़ाया जाए, इस पर बातचीत हो सकती है।

आर्थिक विषयों के कारण क्वाड सम्मेलन टाला

मंगलवार को बाइडन ने कहा कि वे आर्थिक विषयों के कारण यात्रा के समय में कटौती करना चाहते हैं। वे इस यात्रा के दौरान कांग्रेस नेताओं के साथ अंतिम वार्ता के लिए ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी की यात्रा को रद्द कर रहे है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीस ने बुधवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान के नेता अब इस सप्ताह के अंत में हिरोशिमा में G-7 शिखर सम्मेलन में मिलेंगे। जापान में एटीवी के नेताओं के बीच बातचीत होगी।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in