वैश्विक महामारी कोरोना के बाद से पर्यटन में आया उछाल, फिर पकड़ रहा रफ्तार : जी किशन रेड्डी

पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद से एक बार फिर से पर्यटन रफ्तार पकड़ रहा है। ऐसे में ये सभी की जिम्मेदारी बनती है कि इसे सब आगे लेकर जाए।
kishan reddy
kishan reddysocial media

नई दिल्ली, एजेंसी। पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद पर्यटन अपनी रफ्तार पकड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है कि सभी मिलकर इसे और आगे ले जाने की योजना बनाएं।

एसएटीटीई 2023 एससीओ ट्रैवल मार्ट का हुआ आयोजन

किशन रेड्डी ने कहा कि भारत सितंबर 2023 तक एक वर्ष के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता कर रहा है। यह गर्व की बात है कि शंघाई सहयोग संगठन ने वाराणसी (काशी) को दुनिया की पहली आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में घोषित किया है। गुरुवार को ग्रेटर नोएडा में दक्षिण एशिया यात्रा और पर्यटन एक्सचेंज मार्ट(एसएटीटीई) के 30वें स्थापना समारोह के अवसर पर किशन रेड्डी ने कहा कि एसएटीटीई पर्यटन के विस्तार की विस्तृत चर्चाओं के लिए एक आदर्श मंच है। भारत का पर्यटन मंत्रालय एशियाई देशों के बीच अच्छे संबंध और आपसी सहयोग को मजबूत करने के उद्देश से एसएटीटीई 2023 एससीओ ट्रैवल मार्ट का आयोजन कर रहा है।

सांस्कृतिक विरासत में 207 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल शामिल हैं।

9 फरवरी से 11 फरवरी तक चलने वाले एसएटीटीई के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि यह एक्सचेंज मार्ट पर्यटन के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करेगा। जिसमें घरेलू खरीदार,  अंतर्राष्ट्रीय खरीदार और पेशेवर यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग शामिल हैं। एससीओ दुनिया की आबादी का 42 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 25 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार पर्यटन भारत की जीडीपी में करीब 6 प्रतिशत और भारत के रोजगार में 10 प्रतिशत का योगदान देता है। एससीओ सदस्य देशों पर्यवेक्षकों और भागीदारों की कुल सांस्कृतिक विरासत में 207 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत 13 से 17 मार्च 2023 तक काशी (वाराणसी) में एससीओ पर्यटन मंत्रियों की बैठक भी आयोजित कर रहा है।

विदेशी राजदूतों का हुआ जमावड़ा

पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले 8 साल में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का वादा किया। विश्व बैंक के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में हमने 2014 में 142वें स्थान से 2019 में 62वें स्थान पर अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। इस समारोह में एशियाई देशों से अतिथि के रूप में मॉरीशस के उप प्रधान मंत्री एवं पर्यटन मंत्री लुई स्टीवन ओबीगाडू, मलेशिया के उप पर्यटन, कला और संस्कृति मंत्री खैरूल फिरदौस अकबर खान, इंडोनेशिया के उप पर्यटन मंत्री नी मड्डे आयु मार्थिनी,  भारत में इंडोनेशियाई के राजदूत इना हेगिनिंग्यास कृष्णमूर्ति, भारत में तुर्की के राजदूत फ़िरात सुनेल, सेंट पीटर्सबर्ग के पर्यटन विकास समिति के उपाध्यक्ष जूलिया कुजेन्स्काया, एशिया प्रशांत सऊदी अरब पर्यटन प्राधिकरण मुख्य बाजार अधिकारी अलहसन अली अल्दबाग, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के राष्ट्रीय सलाहकार परिषद सदस्य सुभाष गोयल, थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक माधवन मेनन, आईएटीओ के अध्यक्ष राजीव मेहरा, एडीटीओआई के अध्यक्ष पीपी खन्ना, यूएफटीएए के अध्यक्ष सुनील कुमार, स्केल इंटरनेशनल इंडिया के अध्यक्ष कार्ल वाज़ और इनफोर्मा मार्केट्स इंडिया के एमडी योगेश मुद्रा, टी-3 इंफॉर्मा मार्केट्स समूह निदेशक और प्रकाशक पल्लवी मेहरा मौजूद रहें।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in