FM Sitaraman ने IMF प्रमुख से मुलाकात की, कहा- दुनिया भर में बढ़ते कर्ज संकट को दूर करने की जरूरत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी-7 के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंक के गवर्नरों FMCBG की बैठक से इतर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की।
FM Sitaraman ने IMF प्रमुख से मुलाकात की, कहा- दुनिया भर में बढ़ते कर्ज संकट को दूर करने की जरूरत

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमन ने IMF की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास की उपस्थिति में वसंत 2023 की बैठक के दौरान वैश्विक संप्रभु ऋण पर एक गोलमेज सम्मेलन में बात की।

वित्त मंत्री सीतारमण के अनुसार, ट्रेजरी ने ट्वीट किया कि दुनिया भर में बढ़ते कर्ज संकट को दूर करने के लिए जी20 सहित एक सतत वैश्विक प्रयास की जरूरत है, जो भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए प्राथमिकता है।

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने G7 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक के मौके पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर इसकी घोषणा की।

वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि सीतारमण ने जी-7 एफएमसीबीजी बैठक से इतर अपने ब्राजीलियाई समकक्ष हद्दाद फर्नांडो से भी मुलाकात की। फर्नांडो ने जी-20 के नेता के रूप में भारत के प्रदर्शन की प्रशंसा की। बैठक के दौरान, दोनों मंत्रियों ने बुनियादी ढांचे, बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे (डीपीआई) को मजबूत करने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

जापान की 2 दिन की यात्रा

मंत्रालय के मुताबिक, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 में ब्राजील की जी-20 अध्यक्षता का समर्थन करने का संकल्प लिया है। निर्मला सीतारमण दो दिवसीय जापान यात्रा पर हैं। वह यहां दुनिया के सात विकसित देशों के समूह जी-7 की बैठक में अतिथि के तौर पर आई थीं। जी-7 की बैठक निगाता में हो रही है।

G-7 दुनिया के सात सबसे बड़े औद्योगिक देशों का एक मंच है: कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ग्रेट ब्रिटेन और अमेरिका।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in